मलिककार्जुन खरगे

प्रधानमंत्री मोदी के अंबानी-अडाणी बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी पर तंज कसा और कहा कि ऐसा लगता है कि दोस्त, दोस्त ना रहा। ऐसा लगता है कि वक्त बदल रहा है। कुछ दिनों पहले पीएम मोदी ने तेलंगाना में एक रैली के दौरान कहा था कि कांग्रेस नेता पिछले पांच सालों से लगातार अंबानी-अडाणी पर हमलावर रहे, लेकिन इस चुनाव में वह उन पर कुछ नहीं बोल रहे हैं।

मोदी ने क्या कहा था

तेलंगाना में पीएम मोदी ने बुधवार को चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस से प्रश्न पूछा कि आखिर लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद अंबानी और अदाणी का नाम लेना क्यों बंद कर दिया? पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को चुनाव के लिए उन उद्योगपतियों से कितना धन ‘प्राप्त’ हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कांग्रेस के शहजादे से पूछना चाहता हूं कि उन्हें अदाणी, अंबानी से कितना माल मिला है? कालाधन के बोरे भर के रुपए मारे हैं?शहजादे से क्या सौदा हुआ है कि आपने रातों-रात अंबानी, अदाणी को गाली देना बंद कर दिया। लगता हैं जरूर दाल में कुछ काला है।

मोदी की कुर्सी डगमगा रही हैं

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पीएम मोदी को निशाने पर लिया। खरगे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, वक्त बदल रहा है। दोस्त अब दोस्त ना रहा। लोकसभा चुनाव के तीन चरणों के पूरे हो जाने के बाद आज प्रधानमंत्री जी अपने मित्रों पर ही हमलावर हो गए हैं। इससे पता चलता है कि मोदी जी की कुर्सी डगमगा रही है। यही परिणाम के असली रुझान है।

जयराम रमेश ने भी बीजेपी को निशाने पर लिया

दरअसल, खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी अब उद्योगपति मुकेश अंबानी और अडाणी का साथ छोड़ रहे हैं। खड़गे ने दावा किया कि खुद की छवि को बचाने के लिए पीएम ऐसा कर रहे हैं। वहीं जयराम रमेश ने बीजेपी को निशाने पर लेते हुए कहा कि जिस व्यक्ति ने अपनी पार्टी के लिए 8,200 करोड़ रुपए का चंदा इकट्ठा किया। इतना बड़ा घोटाला किया कि सुप्रीम कोर्ट ने भी उसे असंवैधानिक घोषित किया, वो आज दूसरों पर आरोप लगा रहे हैं। कांग्रेस नेता ने पीएम को निशाने पर लेते हुए कहा कि लोगों को ये बात याद रखनी चाहिए कि प्रधानमंत्री ने अपनी पार्टी के निजी स्वार्थ और सत्ता-लोभ के लिए 4 लाख करोड़ रुपए का ठेका और लाइसेंस दिया था।

प्रियंका ने कहा-बेरोजगारी और महंगाई अहम मुद्दा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि भाजपा की पूरी मशीनरी राहुल गांधी के बारे में झूठ फैलाने में जुटी है। उन्होंने कहा कि भाजपा आम जनता को गुमराह करने में जुटी है। प्रियंका ने कहा कि पीएम मोदी चाहे मुद्दों को जितना भी इधर से उधर करना चाहें, लेकिन वह असल मुद्दों पर कायम रहेंगी। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी और महंगाई बड़ा मुद्दा है और वह उसे उठाती रहेंगी। प्रियंका ने कहा कि रायबरेली और अमेठी, दोनों सीटों से कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे।

मलिककार्जुन खरगे

मपन्ना मल्लिकार्जुन खड़गे जन्म 21 जुलाई 1942 को हुआ था। वे एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ हैं जो 2022 से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष और 2021 से राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्यरत हैं। 2020 से कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं । वह 2016 से 2019 तक 16वीं लोकसभा में लोक लेखा समिति के अध्यक्ष थे। यूपीए 2 सरकार के दौरान , उन्होंने 2013 से 2014 तक रेल मंत्री और 2009 से 2013 तक केंद्रीय मंत्रिमंडल में श्रम और रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया। खड़गे 2009 से 2019 तक गुलबर्गा , कर्नाटक से सांसद थे। वह 2018 से 2020 तक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और महाराष्ट्र के प्रभारी भी थे।

राजनीति में प्रवेश

खड़गे ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र संघ नेता के रूप में की, जब वह गुलबर्गा के सरकारी कॉलेज में थे, जब उन्हें छात्र संगठन के महासचिव के रूप में चुना गया। 1969 में, वह एमएसके मिल्स कर्मचारी संघ के कानूनी सलाहकार बन गए। वह संयुक्त मजदूर संघ के एक प्रभावशाली श्रमिक संघ नेता भी थे और उन्होंने मजदूरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले कई आंदोलनों का नेतृत्व किया। 1969 में, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और कालाबुरागी टाउन कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने।