Lok Sabha Election 2024

Election 2024 6th Phase Polling Updates: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत आज वोटिंग हो रही है। जिन लोकसभा सीट पर आज मतदान हो रहा है वहां पर शाम 5:00 बजे तक 57.7% मतदान हो चुका है। अभी तक पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा मतदान हुआ है और उत्तर प्रदेश में सबसे कम लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

बता दें कि छठे चरण के मतदान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि ज्यादा से ज्यादा लोग वोटिंग में हिस्सा लें। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, नई दिल्ली सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज समेत कई दिग्गजों ने आज सुबह-सुबह मतदान किया।

इस चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू कश्मीर की दो सीटों, और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग हो रही है। जम्मू कश्मीर की अनंतनाग और राजौरी सीट पर तीसरे पेज में मतदान स्थगित हो गया था। इस वजह से इस सीट पर आज मतदान कराया जा रहा है।

दिल्ली की बात करें तो यहां पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं भाजपा यहां पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को जबरदस्त टक्कर देती हुई दिखाई दे रही है। भाजपा ने दिल्ली में सिर्फ मौजूदा सांसद मनोज तिवारी को ही रिपीट किया है बाकी अन्य सभी नए उम्मीदवार को मैदान में उतारा है।

सोमनाथ भारती और बांसुरी स्वराज के बीच मुकाबला

राजधानी की नई दिल्ली सीट इस बार फिर चर्चा का विषय बनी हुई है। इस सीट से बीजेपी ने दिवंगत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है। बता दें कि बांसुरी स्वराज पिछले काफी समय से बीजेपी से जुड़ी हुई हैं। स्वराज का मुकाबला नई दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती से हो रहा है। बता दें कि सोमनाथ भारती दिल्ली के तीन बार विधायक रह चुके हैं।