Heatwave

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि आने वाले दिनों में लू को लेकर कोई अलर्ट नहीं जारी हुआ है। साथ ही आगामी 2 दिनों में मौसम शुष्क शुष्क रहने के साथ ही कई हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं।

पश्चिमी और पूर्वी UP में मौसम शुष्क

मौसम विभाग के मुताबिक 1 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है। इसके साथ ही 2 मई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहने वाला है। इस दौरान भी दोनों ही हिस्सों में कहीं कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

लखनऊ विश्वविद्यालय में भूविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. ध्रुवसेन सिंह कहते हैं कि कई वजहें हैं इस वक्त मानसून के ब्रेक होने की। एक तो अलनीनो सक्रिय है, जिससे मानसून कमजोर पड़ गया। बादल छाए रहने के कारण पृथ्वी से विकिरण अंतरिक्ष तक नहीं जा पा रहा है। इस कारण धरती गरम बनी हुई है। इस वक्त मानसून ट्रफ के गंगा के मैदान में होना चाहिए था, लेकिन वह यहां से बाहर है। इसी तरह पश्चिमी विक्षोभ यहां तक नहीं आ पा रहा है।

मिट्टी के घड़े व सुराही की बढ़ी मांग

भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोगों को प्यास बुझाने के लिए ठंडे पानी की जरूरत पड़ रही है। शहरों में शीतल जल के लिए जहां लोग फ्रिज व वाटर कूलर का सहारा ले रहे हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में मिट्टी के घड़े व सुराही की मांग बढ़ गई है। लोग घड़ा व सुराही खरीदने के लिए स्थानीय बाजार पहुंच रहे हैं।

राहत के आसार नहीं

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमर नाथ मिश्र ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री रिकार्ड किया गया। 7.0 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं ने लोगों को परेशान किया। बताया कि आगामी 24 घंटे मौसम शुष्क बने रहने, औसत तापमान सामान्य से अधिक रहने और हवा सामान्य से तेज गति से पश्चिमी चलने की संभावना है। अभी लू से राहत के आसार नहीं हैं।

अधिकतम तापमान

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। तापमान में करीब एक डिग्री की कमी आई है। सोमवार का पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। सोमवार की अपेक्षा पारा 25 डिग्री रहा।

Heatwave से बचाव के तरीके

खूब करें पानी का सेवन

गर्मी में लू के चलने से हमारे शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हम थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें। इससे हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और वह हाइड्रेटेड रहेगा। गर्मी के मौसम में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी प्रतिदिन पिएं।

कड़ी धूप में न निकलें बाहर

लू से बचने के लिए जरूरी है कि बिना किसी वजह के धूप में बाहर न निकलें। फिर भी यदि कोई बेहद ही आवश्यक काम है तो शरीर को अच्छी तरह से ढक कर की बाहर निकलें। अगर आप दफ्तर या फिर दुकान आदि पर जाते हैं तो कोशिश करें कि सुबह जल्दी ही निकल जाएं और दिन ढलने तक वापस घर आएं। ऐसा करने से आप लू के दुष्प्रभावों से बच सकते हैं।

कुछ खाकर ही घर से निकलें

गर्मी के मौसम में कभी भी बिना कुछ खाये यानी खाली पेट बाहर न जाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो तेज धूप में आपको चक्कर आ सकते हैं और आप बीमार हो सकते हैं। इसलिए जब भी घर से बाहर निकले थोड़ा बहुत खाकर ही बाहर जाएं।

उत्तरी भारत में गर्मियों में उत्तर-पूर्व तथा पश्चिम से पूरब दिशा में चलने वाली धुलभरी ,प्रचण्ड उष्ण तथा शुष्क हवाओं को लू कहतें हैं। इस तरह की हवा मई तथा जून में चलती हैं। लू के समय तापमान 45°सेंटीग्रेड से तक जा सकता है। गर्मियों के इस मौसम में लू चलना आम बात है।भारत के राजस्थान राज्य के बाड़मेर जिले में सर्वाधिक लू चलती है ।