केजरीवाल और आम आदमी पार्टी
केजरीवाल और आम आदमी पार्टी

दिल्ली शराब नीति को लेकर कथित घोटाला मामले में ईडी ने एक पूरक चार्जशीट दाखिल की है। इस सप्लीमेंट्री चार्जशीट में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाया गया है। यह पहली बार है जब किसी राजनीतिक दल को ईडी ने इस तरह से आरोपी बनाया है।

ईडी ने दाखिल की सप्लीमेंट्री चार्जशीट

दिल्ली शराब नीति से जुड़े कथित घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसके अलावा पार्टी का नाम भी अब मामले में आरोपी को रूप में शामिल किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को एक पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पहली बार आरोपी बनाया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) को भी आरोपी बनाया है।

हवाला ऑपरेटरों से बातचीत की जानकारी

ईडी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसने एक्साइज पॉलिसी मामले में अपराध से कथित आय के संबंध में अरविंद केजरीवाल और हवाला ऑपरेटरों के बीच चैट की खोज की है। एजेंसी का दावा है कि केजरीवाल की तरफ से अपने गैजेट का पासवर्ड शेयर करने से इनकार करने के बाद हवाला ऑपरेटरों के डिवाइस से चैट बरामद की गई हैं। इस मामले में ईडी ने 21 मार्च को 55 वर्षीय केजरीवाल को भी गिरफ्तार किया था। केजरीवाल फिलहाल 1 जून तक सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अंतरिम जमानत पर जेल के बाहर है। केजरीवाल को यह जमानत चुनाव प्रचार के लिए दी गई है।

प्रत्यक्ष सबूत

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि हमारे पास प्रत्यक्ष सबूत हैं कि केजरीवाल एक सेवन स्टार होटल में रुके थे। इसका बिल आंशिक रूप से मामले के एक आरोपी की तरफ से भुगतान किया गया था। दिल्ली की इस एक्साइज पॉलिसी को अब खत्म कर दिया गया है। ईडी का आरोप है कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में केजरीवाल कथित घोटाले के लिए अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार थे। एक्साइज पॉलिसी केस 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की एक्साइज नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है।

एलजी ने दी थी केस चलाने की मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शराब पॉलिसी के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की। इसके बाद, ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया। ईडी ने 17 अगस्त को दर्ज की गई सीबीआई एफआईआर का संज्ञान लेते हुए 22 अगस्त, 2022 को 2021-22 की दिल्ली एक्साइज नीति में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए अपना मनी लॉन्ड्रिंग मामला दर्ज किया।

आम आदमी पार्टी, संक्षेप में आप(AAP), सामाजिक कार्यकर्ता एवं मैग्सेसे पुरस्कार विजेता अरविंद केजरीवाल एवं अन्ना हजारे के लोकपाल आंदोलन से जुड़े बहुत से सहयोगियों द्वारा गठित एक भारतीय राजनीतिक दल है। इसके गठन की आधिकारिक घोषणा 26 नवम्बर 2012 को भारतीय संविधान अधिनियम की 63 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जंतर मंतर, दिल्ली में की गयी थी।