लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पंजाब में मतदान हुआ। इन राज्यों में कई महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव हुआ। 4 जून को अब सबको परिणाम का इंतजार है।

आज लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। दोपहर 3 बजे तक 49.7 फीसदी मतदान हो चुका है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान हो रहा है, जिससे यह चरण और भी महत्वपूर्ण हो गया है।

आज जिन राज्यों में मतदान हो रहा है, उनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की सभी 13, बिहार की 8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3, पश्चिम बंगाल की 9 और ओडिशा की 6 सीटें शामिल हैं। साथ ही ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर भी आज मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी।

10 करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

सातवें चरण में लगभग 10.6 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं, जिसमें 4.82 करोड़ महिलाएं, 5.24 करोड़ पुरुष और 3,574 थर्ड जेंडर वोटर्स शामिल हैं। इस चरण में 57 लोकसभा सीटों पर कुल 904 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। 19 अप्रैल से शुरू हुआ मतदान आज शाम 6 बजे समाप्त हो जाएगा। अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं।

प्रमुख उम्मीदवार

सातवें और अंतिम चरण में कई प्रमुख हस्तियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अभिनेत्री कंगना रनौत, अनुराग ठाकुर, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन, काजल निषाद, भोजपुरी गायक पवन सिंह, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, विक्रमादित्य सिंह, और अफजाल अंसारी शामिल हैं। इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 4 जून को होगा।

कहां पर किसके बीच है कड़ा मुकाबला?

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में इस चरण में कई प्रमुख सीटों पर मतदान हुआ। बीजेपी और समाजवादी पार्टी (SP) के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। पिछले चुनावों में बीजेपी ने यहाँ से बड़ी जीत हासिल की थी, इसलिए इस बार भी उनकी नजरें इन सीटों पर टिकी हुई हैं।

बिहार और झारखंड

बिहार में एनडीए और महागठबंधन के बीच संघर्ष जारी है। इस चरण में भी यह मुकाबला तीखा रहा। झारखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। यहाँ के चुनाव परिणाम सरकार बनाने में अहम हो सकते हैं।

ओडिशा और पंजाब

ओडिशा में बीजेडी (BJD) की मजबूत पकड़ है, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस भी अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश में हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच मुकाबला है, जबकि बीजेपी भी अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी हुई है।

पिछले चुनाव के परिणाम

1 जून को जिन 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से सबसे ज्यादा सीटें पिछले चुनाव (2019) में बीजेपी के खाते में गई थीं। BJD को 4, JDU और अपना दल (एस) को 2-2 सीटें, TMC को 9 सीटें और JMM को महज 1 सीट मिली थी।