प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया इस्तीफा

मंगलवार को वोटों की गिनती के बाद एक बार फिर से नरेंद्र मोदी की सरकार बनती हुई दिख रही है। बीजेपी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत मिल गया है। भारतीय जनता पार्टी ने 240 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं उनके सहयोगी पार्टियों ने भी बेहतर प्रदर्शन किया।

बिहार में बीजेपी की सहयोगी पार्टी जदयू ने 12 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं दूसरी तरफ तेलुगु देशम पार्टी ने आंध्र प्रदेश में 16 सीटों पर कब्जा जमाया। इस प्रकार अपने सहयोगियों के दम पर भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए 292 सीट जीतने में कामयाब हुई है।

इससे पहले बीजेपी को 2019 में 303 सीटों पर जीत मिली थी। 2014 में 282 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था।

नरेंद्र मोदी ने दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इससे पहले मोदी मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की थी।

8 जून को ले सकते हैं शपथ

स्तीफे के बाद नरेंद्र मोदी के फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने को लेकर चर्चा गर्म हो गई है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। इसी बैठक में 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई।

बता दें कि मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि 7 जून को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के संसदीय दल की बैठक होगी और इसके अगले दिन यानी 8 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

चिराग पासवान बोले- एनडीए एकजुट

नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के साथ ही बिहार में चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। चिराग पासवान की पार्टी बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही थी। लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास ने अपने पांचों सीटों पर जीत दर्ज की।