Amit Shah

लोकसभा चुनाव में भाजपा अबकी बार 400 पार नारे के साथ उतरी है लेकिन जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पूछा गया कि अगर भाजपा बहुमत का आंकड़ा नहीं जुटा पाती है तो पार्टी का प्लान बी क्या होगा तो इसका उन्होंने काफी दिलचस्प जवाब दिया। इसके अलावा उन्होंने बहुमत के दुरुपयोग के सवाल का भी जवाब दिया।

प्लान बी की जरूरत नहीं

अमित शाह ने इस सवाल के जवाब में कहा कि प्लान बी बनाने की जरूरत तब होती है, जब प्लान ए के सफल होने की संभावना 60% से कम हो। उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन है कि पीएम मोदी प्रचंड बहुमत के साथ फिर से सत्ता में आएंगे।

संविधान में संशोधन करना नहीं चाहती बीजेपी

अमित शाह ने कहा कि राजनीति में स्थिरता लाने के लिए भाजपा को 400 से ज्यादा सीटें चाहिए। बीजेपी संविधान संशोधन करना नहीं चाहती। अमित शाह ने कहा कि बीजेपी को पहले से ही संविधान बदलने का जनादेश मिला था, लेकिन बीजेपी ने ऐसा कभी नहीं किया।

क्यों चाहिए 400 सीट?

अमित शाह ने कहा कि लोकसभा में 400 सीटों जीतकर बीजेपी सीमाओं की रक्षा करना चाहती है, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना चाहती है और गरीबों का कल्याण सुनिश्चित करना चाहती है। गृह मंत्री ने आगे कहा कि हमें 400 सीटें चाहिए क्योंकि अभी भी हर घर तक साफ पानी नहीं पहुंच पाया है। बीजेपी 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देना चाहते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जो’ लोग धारा 370 पर सवाल उठाते हैं, मैं उनसे कहना चाहूंगा कि मतदान 40% से अधिक हो गया है। धारा 370 (हटाने) के लिए इससे बड़ी कोई सफलता नहीं हो सकती है। सभी चरमपंथी समूह के नेता जा रहे हैं और वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भागीदार बने, पहले चुनाव के बहिष्कार के नारे लगते थे लेकिन आज शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो रहे हैं।

नरेंद्र मोदी से बड़ा आरक्षण का कोई समर्थक नहीं है -शाह

आरक्षण पर हाल ही में सोशल मीडिया पर चल रही अटकलों पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम लोग लाखों किलोमीटर का टूर करके करोड़ों लोगों से जनसम्पर्क करते हैं वह आप लोगों को दिखाई नहीं देता। उन्होंने कहा, “हमने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि जब तक भाजपा का एक भी सांसद है तब तक एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण को कोई हाथ नहीं लगा सकता, नरेंद्र मोदी से बड़ा एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का कोई समर्थक नहीं है।

गठबंधन का कल्चर एक जैसा

अमित शाह ने कहा, “मुझे लगता है कि बदलाव होगा। पूरे इंडी गठबंधन का चरित्र एक तरह से एक-दूसरे से मिलता है। सारी पार्टियां परिवारवादी है, सारी पार्टियां कहती हैं कि धारा 370 वापस लाएंगे। सारी पार्टियां तीन तलाक चाहती हैं। सारी पार्टियां भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई हैं। अमित शाह ने कहा कि इंडी गठबंधन का एक जैसा कल्चर है।