T20 World Cup

T20 World Cup: एडेन मार्करम की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने उस समय इतिहास रच दिया जब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल-1 में उन्होंने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली।

बता दें कि इसी के साथ साउथ अफ्रीका पहली बार किसी भी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। यह टीम 1992 से वनडे और 2007 से T20 वर्ल्ड कप खेल रही है। लेकिन हर बार वह हिस्से में फाइनल में आकर बाहर हो जाती थी।

लेकिन T20 World Cup में अब अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने फाइनल में जगह बना ली है और अपने सर से चोकर्स का टैग भी हटा दिया है।

फाइनल में दक्षिण अफ्रीका 29 जून को सेमीफाइनल 2 के मुकाबले में जीतने वाली टीम के साथ खेलने उतरेगी। सेमीफाइनल 2 में इंग्लैंड और भारत के बीच मुकाबला होने वाला है।

अफगानिस्तान की टीम मात्र 56 रनों पर सिमट गई

बता दें कि इससे पहले टॉस हारने के बाद बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की टीम सिर्फ 56 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। अफगानिस्तान की पूरी टीम 11.5 ओवर में ही सिमट गई। इस टीम का कोई भी बल्लेबाज 10 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया।

57 रनों का टारगेट मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम इसका पीछा करने के इरादे से मैदान में उतरी। लेकिन त्रिनिदाद की पिच पर खेलना आसान नहीं था। और मात्र 57 रन का पीछा करने में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 8.5 ओवर लग गए।

मार्को जेनसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवार्ड से सम्मानित किया गया। जेनसन ने तीन ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिया था।