Heat Wave Alert
Heat Wave Alert

देशभर में लोग गर्मी और लू से बेहद परेशान है। इस बीच IMD ने दिल्ली राजस्थान पंजाब हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है।

मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ गुजरात और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई। इसके अलावा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात के समय में भी गर्म स्थिति देखी गई।

भारत में अधिकतम तापमान वाले स्थान

* सिरसा (हरियाणा): 47.8°C

* नजफगढ़ (दिल्ली): 47.4°C

* पिलानी (राजस्थान): 47.2°C

* भटिंडा हवाई अड्डा (पंजाब): 46.6°C

* आगरा ताज (उत्तर प्रदेश): 46.6°C

•रतलाम (मध्य प्रदेश): 45.6°C

* सुरेंद्रनगर (गुजरात): 45.4°

* अकोला (महाराष्ट्र): 44.0°C

* दुर्ग (छत्तीसगढ़): 43.6°C

* ऊना (हिमाचल प्रदेश): 42.4°C

लू का अलर्ट जारी

मैदानी इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है, मध्य भारत के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री की क्रमिक वृद्धि होने की संभावना है। अगले 24 घंटों में, उत्तर पश्चिम भारत और महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की उम्मीद है, इसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

केरल में बारिश के आसार

अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए दक्षिण-पूर्व अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव के अतिरिक्त क्षेत्रों, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण खाड़ी और अंडमान समुद्र और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान के अधिक क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। 22 से 23 मई तक तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग भारी वर्षा होने की उम्मीद है। 24 मई को लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 25 मई को केरल में भी बारिश होने की संभावना है।