ट्रांसक्राइब वॉयस नोट फीचर
ट्रांसक्राइब वॉयस नोट फीचर

नई दिल्ली। आए दिन व्हाट्सएप किसी ना किसी नए फीचर्स पर काम करता रहता है। इस बार एक खास फीचर लॉन्च किया है, जिससे आप वॉयस मैसेज सुने बिना ही पढ़ सकेंगे कि आपको क्या मैसेज भेजा गया है। इस फीचर का नाम ‘ट्रांसक्राइब फीचर है। इससे आप अपने वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में देख सकते हैं चाहे वो आपके फोन पर आया हो या आपने किसी को भेजा हो।

नया फीचर

इसका मतलब है कि जब आप अपने फोन पर वॉइस मैसेज रिकॉर्ड करेंगे, तो ट्रांसक्राइब फीचर उसे टेक्स्ट में बदल देगा। अब यूजर्स बिना वॉयस मैसेज सुने ही मैसेज को पढ़ सकेंगे। यह उन लोगों के लिए ये बहुत फायदेमंद होगा जो किसी जरूरी काम के दौरान वॉयस मैसेज भेजते हैं। इस तरह की स्थितियों में यूजर्स वॉयस मैसेज सेंड और रिसीव करके उसे टेक्स्ट रूप में पढ़ सकेंगे। यह फीचर WABetaInfo ने स्पॉट किया है जो व्हाट्सऐप के नए अपडेट्स के बारे में सूचना देता है। व्हाट्सएप का यह नया फीचर Android 2.24.7.8 के बीटा वर्जन में उपलब्ध हो चुका है।

टेस्टिंग मोड

अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड में है और कुछ सिलेक्टेड बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध किया गया है। इस फीचर का नाम ‘ट्रांसक्राइब वॉयस नोट फीचर’ है। WABetaInfo ने इस नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट साझा किया है, जिसमें दिखाया गया है कि किसी के वॉयस मैसेज को टेक्स्ट फॉर्म में देखा जा रहा है।

पहले आईओएस के लिए किया गया लॉन्च

आने वाले समय में व्हाट्सएप अपने सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस फीचर को लॉन्च करने जा रहा है। इस अपडेट का साइज 150MB होगा। इस फीचर में व्हाट्सएप ऑन-डिवाइस स्पीच रिकॉग्निशन का उपयोग करेगा। यह जानकारी देना जरूरी है कि कंपनी ने आईओएस के लिए इस फीचर को पहले ही मई 2023 में लॉन्च कर दिया था, लेकिन अब एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए इसे लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। अब देखना होगा कि एंड्रॉयड फोन उपयोगकर्ताओं को यह खास फीचर कब मिलता है।