NEET UG Result 2024 Updates

NEET UG Result 2024 Updates: नीट रिजल्ट में धांधली के आरोप के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों को फिर से परीक्षा देने का बड़ा आदेश दिया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

कोर्ट के द्वारा नोटिस जारी करके दो हफ्ते में इस संबंध में जवाब मांगा गया है। अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी। जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच ने नीट यूजी के मामले में यह फैसला दिया है।

इस मामले में एनटीए की तरफ से कहा गया कि छात्रों का डर दूर करने के लिए यह निर्णय लिया जा रहा है। नीट यूजी 2024 की परीक्षा में जिन उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स मिले हैं उन्हें फिर से परीक्षा देनी होगी। परीक्षा का रिजल्ट 23 जून को जारी किया जाएगा। फिर इसके बाद ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बता दें कि नीट यूजी रिजल्ट में धांधली के आरोप लगने के बाद देश में अलग-अलग हिस्सों पर छात्रों द्वारा प्रदर्शन किया गया। इस मामले में याचिकाकर्ताओं ने काउंसलिंग पर रोक लगाने की भी मांग की है।

एक याचिका फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे ने भी दायर की थी। दायर की गई याचिका में दावा किया गया था कि एनटीए का ग्रेस मार्क्स देने का फैसला मनमाना था। कथित तौर पर पांडे ने लगभग 20 हजार छात्रों से प्रतिनिधित्व एकत्र किया जिसमें दिखाया गया कि कम से कम 1500 छात्रों को लगभग 70 से 80 अंक ग्रेस मार्क्स के रूप में दिए गए थे।