टॉप 3 इलेक्ट्रिक कारें
टॉप 3 इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली। आइये इस लेख में आपको बताते हैं कि इस साल लॉन्च होने वाली टॉप-5 इलेक्ट्रिक कारें कौनसी हैं। खास बात ये है कि इन टॉप 5 कारों की कीमत 15 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच होगी। देश में ईवी वाहनों का बाजार वास्तव में तेजी से विस्तार हो रहा है। लोग धीरे-धीरे इन वाहनों को अपनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं वाहन निर्माता कंपनियां भी अपने उत्पादों का पोर्टफोलियो बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। आज हम आपको इस साल लॉन्च होने वाली टॉप-5 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं, जिसकी कीमत 11 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच में होने वाली है।

सिट्रोएन C3X ईवी

आगामी C3X क्रॉसओवर सेडान के एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट का लॉन्च होने का प्लान है। इस वेरिएंट के डिजाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं ताकि यह मॉडल स्टैंडर्ड से अलग दिखे। यह सेडान ईवी-फीचर्स के साथ कूप जैसी रूफ में उपलब्ध होगी। C3X की तरह, इसमें 10.2-इंच टच स्क्रीन, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 6 एयरबैग, और रिवर्सिंग कैमरा भी मिलेगा । सिट्रोएन C3X ईवी संभवत सितंबर में लॉन्च होगी, और इसकी कीमत 15 से 20 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। हालांकि इसकी डिटेल्स लिमिटेड हैं। पावरट्रेन की बात करें तो इसमें लगभग 44 kWh का बड़ा बैटरी पैक और ज्यादा मजबूत इलेक्ट्रिक मोटर होने की उम्मीद है

टाटा कर्व ईवी

आने वाली टाटा कर्व ईवी कंपनी के लिए एक नए मॉडल की शुरुआत होगी। इसका डिजाइन नेक्सन ईवी और पंच ईवी की तरह होगा, जिसमें एक लंबी एलईडी पट्टी, ट्रायंगुलर हेडलाइट्स और कनेक्टेड एलईडी टेल लाइट्स शामिल होंगे। केबिन में डुअल डिजिटल डिस्प्ले होंगे जो इंफोटेनमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले को हाइलाइट करेंगे। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, टच-बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल और ADAS जैसी फीचर्स हो सकते हैं। इसे नेक्सन ईवी और हैरियर ईवी के बीच के उत्पादों के रूप में देखा जा सकता है। पावरट्रेन के रूप में, इसमें कई बैटरी पैक हो सकते हैं, जिनमें 30 kWh और 40.5 kWh शामिल हो सकते हैं। टाटा कर्व ईवी की लॉन्चिंग की संभावना है अप्रैल में, और इसकी कीमत करीब 20 से 25 लाख रुपये की हो सकती है।

मारुति ईवीएक्स

मारुति ने घोषणा की है कि 2024 के अंत तक वे भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ईवीएक्स, लॉन्च करेंगे। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिज़ाइन मास्कुलीन होगा, स्लीक हेडलाइट्स, और कनेक्टेड एलईडी टेल लाइट्स समेत अन्य हाइलाइट्स के साथ होगा। जबकि इंटीग्रेटेड स्क्रीन सेंटर में होंगी. इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी के एक्सपेक्टेड फीचर्स में पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, 360 डिग्री कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और एक पैनोरमिक सनरूफ शामिल हैं. सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग और कुछ एडवांस ड्राइवर एसिटेंस फीचर्स , मारुति ईवीएक्स में 60 kWh बैटरी पैक होने की उम्मीद है, और यह फ्रंट-व्हील ड्राइव और AWD सिस्टम दोनों में पेश की जा सकती है। इसकी लॉन्चिंग की संभावना है दिसंबर में, और इसकी कीमत करीब 22 से 28 लाख रुपये की हो सकती है।