ओम बिरला

लोकसभा चुनाव के बाद 18वीं लोकसभा अध्यक्ष के रूप में बीजेपी सांसद ओम बिरला चुने गए हैं। लोकसभा अध्यक्ष के रूप में ओम बिरला के चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी।

राहुल गांधी ने भी लोकसभा स्पीकर के रूप में दोबारा चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी। राहुल गांधी ने कहा हम उम्मीद करेंगे कि आप उन संविधान की रक्षा करेंगे और सभी को बोलने का मौका मिलेगा।

ओम बिरला को ध्वनि मत से स्पीकर चुन लिया गया और विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश को इसमें हार मिली। जीत के बाद ओम बिरला को चेयर पर बिठाया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि आपकी मुस्कान बहुत ही सुकून देने वाली है।

प्रधानमंत्री ने 17वीं लोकसभा में ओम बिरला के द्वारा लिए गए फैसलों को याद करते हुए कहा कि आपका पिछला कार्यकाल स्वर्णिम था और हमें उम्मीद है कि इस बार भी आप इस तरह नेतृत्व करते रहेंगे।

ओम बिरला को बधाई देते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि आपका अंकुश सत्ता पक्ष पर भी होना चाहिए। सभी को बोलने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह नया सदन है और हमें उम्मीद थी कि आपकी कुर्सी काफी ऊंची होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि सदन को चलाने में पूरा सहयोग करेंगे।