Highlights
- हादसे में 270 से ज्यादा यात्रियों की मौत
- कॉकपिट की बातचीत में सीनियर पायलट चुप
- FIP ने भारतीय रिपोर्ट पर जताई नाराजगी
12 जून को अहमदाबाद में हुए भीषण विमान हादसे को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, विमान का फ्यूल स्विच खुद सीनियर पायलट द्वारा बंद किया गया था, जिसकी वजह से इंजन फेल हुआ और हादसा हुआ। हादसे में 270 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। रिपोर्ट में कॉकपिट में हुई बातचीत का हवाला देते हुए यह दावा किया गया है कि जब फर्स्ट ऑफिसर पायलट ने सीनियर पायलट से पूछा कि फ्यूल स्विच क्यों बंद किया गया तो उन्हें कोई जवाब नहीं मिला।
इस रिपोर्ट के अनुसार, फ्यूल स्विच कट होने के बाद फर्स्ट ऑफिसर घबरा गए थे, लेकिन सीनियर पायलट चुप रहे। कॉकपिट की कमान सीनियर पायलट के पास थी। सीनियर पायलट के पास 15,000 घंटे से ज्यादा की उड़ान का अनुभव था। इससे यह संदेह गहराया है कि क्या यह गलती से हुआ या जानबूझकर किया गया कोई कदम था। हालांकि, भारतीय जांच एजेंसी ने अब तक इसे जानबूझकर की गई कार्रवाई नहीं माना है और न ही किसी एक पायलट का नाम साफ तौर पर बताया है।
FIP की नाराजगी और जांच रिपोर्ट का विरोध
इस बीच फेडरेशन ऑफ इंडियन पायलट्स (FIP) ने जांच एजेंसी की रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए अपनी नाराजगी जाहिर की थी। उनका कहना है कि रिपोर्ट में पारदर्शिता नहीं है और अहम तथ्यों को छिपाया गया है। अमेरिकी रिपोर्ट के सामने आने के बाद अब इस केस में नया मोड़ आ गया है। इससे पायलटों की भूमिका फिर सवालों के घेरे में है।
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कौन थे पायलट और कितनी थी उनकी अनुभव की उड़ान
क्रैश हुए विमान को सुमीत सभरवाल और क्लाइव कुंदर उड़ा रहे थे। सुमीत के पास जहां 15,638 घंटे का अनुभव था, वहीं क्लाइव कुंदर के पास 3,403 घंटे का अनुभव था। भारतीय रिपोर्ट में दोनों के बीच हुई बातचीत का उल्लेख तो किया गया है लेकिन यह नहीं बताया गया कि कौन क्या कह रहा था।