नई दिल्ली। गूगल ने अपने सर्च इंजन को और ज्यादा इंटेलिजेंट और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए एक दमदार अपडेट लॉन्च किया है — AI Mode। यह नया फीचर सर्च एक्सपीरियंस को न सिर्फ तेज बनाता है बल्कि यूजर्स को ज्यादा पर्सनलाइज्ड, विजुअल और इंटरएक्टिव तरीके से जानकारी देने में सक्षम है।
गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा है कि, “अक्सर यूजर्स के सवाल किसी बड़े प्रोजेक्ट या टास्क का हिस्सा होते हैं। हम अब उन्हें बार-बार सर्च करने की जरूरत के बिना मदद करना चाहते हैं।” इसी सोच के साथ AI Mode को डिजाइन किया गया है।
📱 कैसे मिलेगा AI Mode एक्सेस?
AI Mode फिलहाल गूगल लेंस के ज़रिए केवल अमेरिका (US) में उपलब्ध है। वहां के यूजर्स बिना किसी वेटलिस्ट के साइनअप करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्च रिजल्ट में एक नया “AI Mode” टैब दिखाई देगा जो यूजर्स को एक इंटेलिजेंट सर्च अनुभव देगा।
भारतीय यूजर्स को इसके लिए कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि Google App से Experiment Labs जॉइन करके वे इसे जल्दी ट्राई कर सकते हैं।
🤖 AI Mode के दमदार फीचर्स:
- मल्टीमॉडल सर्च: टेक्स्ट और इमेज दोनों क्वेरी को सपोर्ट करता है।
- फॉलो-अप क्वेश्चन: बिना नया सर्च किए पहले सर्च से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।
- पर्सनलाइज्ड रिजल्ट्स: आपके पिछले सर्च और क्वेरीज के हिसाब से नतीजे देता है।
- विजुअल कार्ड्स: बिजनेस रेटिंग्स, स्टोर टाइमिंग, प्राइस और प्रोडक्ट अवेलेबिलिटी जैसी जानकारियां एक नजर में दिखती हैं।
- सर्च हिस्ट्री पैनल (डेस्कटॉप): अगर आपने किसी प्रोजेक्ट पर पहले सर्च किया है तो वहीं से दोबारा शुरू कर सकते हैं।
- शॉपिंग ग्राफ: गूगल के पास मौजूद 45 बिलियन प्रोडक्ट्स की रियल-टाइम इंफॉर्मेशन के साथ बेहतर खरीददारी का अनुभव।
गूगल ने यह भी कहा है कि यह फीचर मोबाइल डिवाइसेज पर सबसे बेहतर काम करता है। खासकर उन सिचुएशन्स में जहां यूजर टेक्स्ट और इमेज दोनों का साथ में इस्तेमाल करता है।