IDC की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2025 की पहली तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 5.5% की सालाना गिरावट देखी गई। इसमें कुल 3.2 करोड़ यूनिट्स की बिक्री हुई। इस गिरावट का मुख्य कारण उपभोक्ता मांग में कमी और पिछले साल के अंत से बचा हुआ स्टॉक बताया गया है।
हालांकि इस मंदी के बीच Vivo ने 19.7% बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान बनाए रखा है जो पिछले साल की तुलना में 14.6% की वृद्धि है। Samsung ने 16.4% हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि Oppo 12% हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर काबिज रहा।
Apple ने इस तिमाही में 23% की सालाना वृद्धि दर्ज की जो कंपनी के लिए अब तक की सबसे बड़ी पहली तिमाही की वृद्धि है। Apple ने 3 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की जिसमें iPhone 16 सबसे लोकप्रिय मॉडल रहा। iPhone 16 की कुछ बिक्री आईफोन के कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का 4% था।
दूसरी ओर Xiaomi को बड़ा झटका लगा है। कंपनी की शिपमेंट में 42% की गिरावट दर्ज की गई है। इस वजह से श्योमी का बाजार हिस्सेदारी 12.8% से घटकर 7.8% रह गया है। इस गिरावट के कारण Xiaomi टॉप 5 ब्रांड्स की सूची से बाहर हो गया है।
IDC की रिपोर्ट के अनुसार, 2025 में स्मार्टफोन शिपमेंट में कम वृद्धि की संभावना है। हालांकि औसत बिक्री मूल्य (ASP) में वृद्धि के कारण कुल बाजार मूल्य में मध्यम वृद्धि की उम्मीद है। ब्रांड्स अब ऑफलाइन वितरण का विस्तार करने, माइक्रोफाइनेंस विकल्पों को बढ़ावा देने और एंट्री-प्रीमियम सेगमेंट में नए उत्पाद लॉन्च करने पर ध्यान दे रही है।