PM मोदी की पीलीभीत रैली

नई दिल्ली। गोरखपुर-बस्ती मंडल में चुनाव की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है भाजपा स्थानीय स्तर पर चुनावी रणनीति को धार देती जा रही है। चूंकि भाजपा कार्यकर्ताओं का केंद्र सरकार के बीते दो कार्यकाल के दौरान कल्याणकारी योजनाओं के जरिये वर्गवार लोगों को लाभ पहुंचाने का दावा है इसलिए चुनावी रणनीति में भी उनका जोर वर्गवार मतदाताओं को साधने पर है।

गोरखपुर और बस्‍ती में लोकसभा सीट जीतने के लिए भाजना सम्मेलन के जरिये मतदाताओं को जुटाएंगे और कल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की याद दिलाते हुए पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए मनाएंगे। बस्ती मंडल में 25 मई और गोरखपुर मंडल में एक जून को मतदान होना है इसलिए इन सम्मेलनों को चुनाव से एक सप्ताह पहले समाप्त करने पार्टी का लक्ष्य है।

मतदाता को मिलने वाले लाभ को याद दिलाना

मतदाता पार्टी के किसी न किसी मोर्चे के दायरे में आते हैं। इसे ध्यान में रखकर नेतृत्व ने चुनाव के अंतिम दौर में अपने मोर्चों को चुनावी मोर्चे पर लगाने की योजना बनाई है। योजना के मुताबिक मोर्चों पर सम्मेलन के जरिये अपने-अपने वर्ग के दायरे में आने वाले मतदाताओं को साधने की जिम्मेदारी होगी।

सम्मेलन के जरिये उन्हें जुटाएंगे और कल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की याद दिलाते हुए पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए मनाएंगे। बस्ती मंडल में 25 मई और गोरखपुर मंडल में एक जून को मतदान होना है इसलिए इन सम्मेलनों को चुनाव से एक सप्ताह पहले समाप्त करने पार्टी का लक्ष्य है।

सम्मेलन को सम्पन्न कराने के लिए पार्टी नेतृत्व की ओर से 10 से 20 मई के बीच का समय दिया गया है। हर लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा क्षेत्रवार सम्मेलन की तिथि निर्धारित करके बताने को कहा गया है। इसे ध्यान में रखकर इन सम्मेलनों की तारीख उस टीम ने तय कर ली है, जिसे इसकी जिम्मेदारी दी गई थी। लोकसभा प्रभारी के नेतृत्व वाली टीम सम्मेलन का स्थान भी तय करने के साथ उसमें मतदाताओं को जुटाने की तैयारी में जुट गई है।

गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में आयोजित विस सम्मेलनों की तिथिवार योजना

1- अनुसूचित वर्ग सम्मेलन (अनुसूचित मोर्चा) : 12 मई, सुबह 11 बजे, झुंगिया बाजार (पिपराइच विधानसभा क्षेत्र)
2- युवा सम्मेलन (युवा मोर्चा) : 13 मई, सुबह 11 बजे, सेरेमनी मैरेज हाल, सहजनवां (सहजनवां विधानसभा क्षेत्र)
3- अन्नदाता सम्मेलन (किसान मोर्चा) : 15 मई, शाम पांच बजे, महावीर छपरा (गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र)
4- सामाजिक वर्ग सम्मेलन (पिछड़ा मोर्चा) : 18 मई, सुबह 11 बजे, मनोरमा रिसार्ट जंगल कौड़िया (कैंपियरगंज विधानसभा क्षेत्र)
5- महिला सम्मेलन (महिला मोर्चा) : 19 मई दोपहर 12 बजे, गोरखपुर क्लब (नगर विधानसभा क्षेत्र)
मंच पर होंगे मोर्चे के बड़े पदाधिकारी।

मोर्चाें की ओर से विधानसभा क्षेत्र में आयोजित सम्मेलन मेंं मंच पर संबंधित मोर्चे के पदाधिकारियोें को ही बैठाने का निर्णय पार्टी नेतृत्व ने निर्णय लिया है। हर मंच पर मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के रूप में संबंधित मोर्चे के प्रदेश स्तर के पदाधिकारी ही होंगे। सम्मेलन के मुख्य अतिथियों और विशिष्ट अतिथियों का नाम तय करने में मोर्चों का प्रदेश नेतृत्व जुटा हुआ है।

गोरखपुर भाजपा के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि मोर्चा सम्मेलनों के आयोजन की तैयारी संबंधित मोर्चा के पदाधिकारी जोरशोर से कर रहे हैं। उन्हें अपने-अपने मोर्चा के दायरे में आने वाले मतदाताओं को सम्मेलन के जरिये साधने की जिम्मेदारी पार्टी नेतृत्व की ओर से सौंपी गई है। सम्मेलन से जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को जोड़ने पर जोर है।