वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए वित्त मंत्री का कार्यभार बुधवार को संभाल लिया है। मोदी सरकार के तीसरे टर्म में उन्हें दूसरी बार वित्त मंत्री बनाया गया है। जल्द ही वह वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतिम बजट पेश करेंगी।

नॉर्थ ब्लॉक स्थित कार्यालय में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने निर्मला सीतारमण का स्वागत किया। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी मौजूद थे। बता दें कि पंकज चौधरी ने वित्त राज्य मंत्री के तौर पर मंगलवार शाम को पदभार ग्रहण किया था।

पदभार संभालने के बाद निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार अपने नागरिकों के जीवन की सुगमता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और इस संबंध में आगे भी कदम उठाती रहेगी।

उन्होंने कहा कि 2014 से किए गए सुधार जारी रहेंगे और भारत व्यापक आर्थिक स्थिरता और वृद्धि हासिल करेगा। निर्मला सीतारमण ने विभागों से एनडीए सरकार के विकास एजेंडा को नए जोश के साथ आगे बढ़ाने तथा प्रधानमंत्री के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए उत्तरदायी नीति निर्माण सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

अरुण जेटली के बाद निर्मला सीतारमण बनी थीं वित्त मंत्री

बता दें कि अरुण जेटली जो 2014 से 2019 तक वित्त मंत्री थे, उनके बीमार होने के बाद सीतारमण ने 2019 के आम चुनाव के बाद नवनिर्वाचित मोदी सरकार में वित्त मंत्री का पदभार संभाला था। 2024 के आम चुनाव में एनडीए सरकार बनने के बाद निर्मला सीतारमण का यह दूसरा कार्यकाल एक वित्त मंत्री के तौर पर होने जा रहा है।