नई संसद में पहली बैठक के साथ होगा पहला बिल पेश!
नई संसद में पहली बैठक के साथ होगा पहला बिल पेश!

पांच दिनों का संसदिय विशेष सत्र की शुरूआत हो चुकी है. जिसमें 18 सितम्बर को ये विशेष सत्र पुरानी इमारत से ही शुरू हुआ. लेकिन 19 सितम्बर यानी आज से कैबिनेट मंत्रियों की पहली बैठक नई संसद से शुरू होने जा रही है और 20 सितम्बर से नई संसद में पूरी तरह कामकाज शुरू होने लगेगा. कैबिनेट बैठक के दौरान सोमवार को महिला आरक्षण से जुड़े विधेयक पर मुहर लगा दी गई थी.

ये कहा जा रहा है कि सरकार महिला आरक्षण से जुड़े इस बिल को आज संसद में पेश करेगी. इस बिल को लेकर कांग्रेस और भाजपा फिर से आपसी टकरार में नज़र आ रहे है. हालांकि अधिकारिक तौर अभी तक इस बिल को लेकर किसी भी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं की गई है.

नई संसद में पहली बैठक के साथ होगा पहला बिल पेश!

ये भी सुनने में आ रहा है कि विशेष सत्र के चौथे दिन यानी 21 सितम्बर 2023 को ये बिल राज्यसभा में केंद्रिय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की ओर से पेश किया जाएगा. अगर ये बिल आज संसद में पेश कर दिया जाएगा, तो नई संसद में पेश होने वाला महिला आरक्षण के मुद्दे पर ये पहला बिल होगा.

आपको बता दे कि ये बिल पिछले 27 सालों से लटका हुआ है. हालांकि कांग्रेस की लीडरशीप वाली UPA सरकार ने साल 2010 में इस बिल को राज्यसभा में पास कर दिया था.

विपक्ष भी कर रहा समर्थन-

इस बिल को पारित करवाने के लिए कांग्रेस के साथ सभी विपक्षी दल अपना-अपना समर्थन दे रहें हैं. साथ ही, विपक्षी दल लगातार सरकार से इस बिल को जल्द ही पेश कराने की मांग कर रहे हैं. इस समर्थन को लेकर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बिल को कानून बनाने में कोई कठिनाई नहीं आएगी.