पीएम किसान योजना

रविवार को नरेंद्र मोदी ने अपने सहयोगी दलों के समर्थन से प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली। प्रधानमंत्री का पद संभालते ही नरेंद्र मोदी ने पहला फैसला किसानों के हक में लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए।

पीएम नरेंद्र मोदी के इस फैसले से देश में लगभग 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा और किसानों को लगभग 20 हजार करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे। फाइल पर साइन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के लिए प्रतिबद्ध है।

पीएम मोदी ने आगे कहा, हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह सही है कि कार्यभार संभालने पर हस्तरक्षित पहले फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों के लिए और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

रविवार को राष्ट्रपति भवन में हुआ था शपथ ग्रहण समारोह

बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी सुबह अपने कार्यालय पहुंचे और कार्यभार संभाला। इससे पहले नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पीएम मोदी के साथ-साथ उनके मंत्री परिषद के 71 सदस्यों ने भी राष्ट्रपति के हाथों पद और गोपनीयता की शपथ ली।

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना को 1 दिसंबर 2018 को लागू किया गया था। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके अंतर्गत प्रत्येक किसान को सालाना ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों को ₹2000 के तीन सामान किस्तों में दिया जाता है।