अग्निवीर योजना पर मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज अपनी पार्टी की प्रशंसा करते हुए पंजाब के नागरिकों को पत्र लिखकर मतदान की अपील की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कड़ा प्रहार किया, उन पर चुनाव प्रचार के दौरान ‘नफरत भरे भाषण’ देकर सार्वजनिक संवाद की गरिमा और प्रधानमंत्री पद की प्रतिष्ठा को कम करने का आरोप लगाया।

पंजाब के मतदाताओं से अपील

1 जून को लोकसभा चुनाव के सातवें चरण से पहले पंजाब के मतदाताओं को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि केवल कांग्रेस ही विकासमूलक और प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी।

अग्निवीर योजना पर आलोचना

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने सशस्त्र बलों के लिए भाजपा सरकार द्वारा लागू की गई अग्निवीर योजना पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा का मानना है कि देशभक्ति, बहादुरी और सेवा का मूल्य केवल चार साल का होता है। यह उनके झूठे राष्ट्रवाद को प्रदर्शित करता है।

मोदी पर हमला

सिंह ने कहा कि वह चुनाव अभियान के दौरान राजनीतिक चर्चाओं पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। मोदी ने सबसे अधिक नफरत भरे और विभाजनकारी भाषण दिए हैं। मोदी जी सार्वजनिक चर्चाओं की गरिमा को गिराने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं, जिससे प्रधानमंत्री पद की गरिमा भी कम हो गई है।

भाजपा का विशेषाधिकार

मनमोहन सिंह ने कहा कि उन्होंने आज तक किसी भी प्रधानमंत्री को समाज के किसी विशेष वर्ग या विपक्ष को निशाना बनाने के लिए इतने नफरत भरे, असंसदीय और असभ्य शब्दों का इस्तेमाल करते नहीं देखा है। सिंह ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने उनके नाम पर झूठे बयान दिए हैं। उन्होंने कभी भी किसी समुदाय को दूसरे से अलग नहीं किया है। यह केवल भाजपा का विशेषाधिकार है। मोदी ने मनमोहन सिंह पर यह कहने का आरोप लगाया था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार मुसलमानों का है।