पीएम मोदी

विपक्ष लगातार पीएम मोदी को लेकर ये सवाल पूछती है कि आखिर प्रधानमंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते? क्या प्रधानमंत्री मोदी मीडिया के सवालों से बचना चाहते हैं?

प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस न करने के सवाल का जवाब दिया है। उन्‍होंने कहा, ‘हमारी मीडिया के बारे में ऐसा कल्‍चर बन गया है कि कुछ भी मत करो, बस इन्‍हें संभाल लो। अपनी बात बता दो तो देशभर में चली जाएगी। मुझे उस रास्‍ते पर नहीं जाना है। मुझे मेहनत करनी है। मुझे गरीब के घर तक पहुंचना है। मैंने एक नया वर्क कल्‍चर लाया है। मीडिया को यदि वह कल्‍चर सही लगे तो प्रस्‍तुत करे और न लगे तो न करे।

मीडिया आज वो नहीं जो पहले था

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस न करने के सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मीडिया आज वैसा नहीं रहा, जैसा पहले था. उन्‍होंने कहा, ‘मैं संसद के प्रति जवाबदेह हूं। मीडिया आज वह नहीं रहा जो पहले था। आज मीडिया के विचार भी लोग जान चुके हैं। पहले मीडिया फेसलेस था। उसका कोई चेहरा नहीं था। मीडिया में कौन लिखता है? लिखने वाले के क्‍या विचार हैं? इनसे किसी को कुछ भी लेना-देना नहीं था, लेकिन आज वह स्थिति नहीं है।

मुझे फांसी पर लटका दो- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यदि अनुचित तरीके से मैंने किसी की मदद की हो तो मुझे फांसी पर लटका दें। मोदी पहली बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों का जवाब दे रहे थे। राहुल चुनाव प्रचार के दौरान लगातार प्रधानमंत्री मोदी पर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी सहित कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों की मदद करने का आरोप लगाते रहे हैं।

मोदी ने एक टीवी चैनल से चर्चा करते हुए कहा कि वह देश को समृद्ध बनाने वालों (वेल्थ क्रिएटर्स) के साथ मजबूती से खड़े हैं। मोदी ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू को भी संसद में बिड़ला-टाटा की सरकार- जैसे नारे सुनने पड़े थे। अब गांधी परिवार की समस्या के कारण मुझे ऐसे अपशब्द सुनने पड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा कहने में कोई दिक्कत नहीं है कि देश के वेल्थ क्रिएटर सम्मान के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि विकास के लिए पूंजीपतियों के धन, मैनेजमेंट के लोगों का दिमाग और मजदूरों का पसीना तीनों की जरूरत है।

महिला आरक्षण का मुद्दा

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह धारणा बना दी गई है कि महिलाएं घरेलू काम ही करती हैं जबकि सच्चाई यह नहीं है। कृषि क्षेत्र में 60 फीसदी योगदान महिलाओं का है। गांव की महिलाओं के सेल्फ ग्रुप का पहले मतलब सिर्फ पापड़ और अगरबत्ती बनाना था लेकिन मैंने उन्हें ड्रोन पायलट बनाया।

कांग्रेस ने किया संविधान का अपमान: पीएम मोदी

पीएम मोदी से जब सवाल पूछा गया कि विपक्ष का कहना है कि अगर एनडीए को 400 से ज्यादा सीटें आई तो वो संविधान बदल देगी।

पीएम मोदी ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, “इस देश में संविधान के साथ छेड़छाड़ करने वाला पहला व्यक्ति कौन था? वो पंडित नेहरू (जवाहरलाल नेहरू) थे। उनके द्वारा लाए गए संशोधन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने के लिए थे, जो लोकतंत्र और संविधान के खिलाफ था। उसके बाद, उनकी बेटी (इंदिरा गांधी) ने अदालत के फैसले को पलट दिया और आपातकाल लगा दिया। राजीव गांधी ने शाह बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया और मीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया। कांग्रेस के युवराज (राहुल गांधी) ने एक बार केंद्रीय कैबिनेट के फैसले को फाड़ दिया था”

इजरायल-हमास युद्ध पर क्या बोले पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने विशेष दूत इजरायल भेजा कि वहां से राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से मिलें और उन्हें समझाएं कि गाजा में रमजान के दौरान बमबारी न करे। उन्होंने इसका पालन करने का भरपूर प्रयास किया। यहां पर आप मुसलमानों को लेकर ही घेरते हैं। जबकि मोदी रमजान में गाजा में बमबारी रोकने की बात कर रहा है।