तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिला है और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। लेकिन इस बार का समीकरण थोड़ा अलग है। बीजेपी की फुल बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में अपने सहयोगी दलों की सहायता से नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करेंगे।

दिल्ली में बीजेपी द्वारा सहयोगी दलों को मनाने का प्रयत्न जारी है। नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख और समय भी तय हो गया है। नए मंत्रिमंडल को लेकर बातचीत और बैठकों का दौर भी जारी है। दो-तीन दिन में नामों पर अंतिम फैसला हो सकता है।

शाम 4 बजे होगी एनडीए की बैठक

दिल्ली में आज शाम 4 बजे एनडीए की बैठक होनी है। इसमें जदयू प्रमुख नीतीश कुमार, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू समेत अन्य नेता शामिल होंगे। एनडीए के सहयोगियों से बातचीत के बाद बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में सरकार गठन और शपथ ग्रहण की रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी। जदयू प्रमुख नीतीश कुमार बुधवार सुबह दिल्ली पहुंच गए हैं।

एनडीए को मिला बहुमत

मंगलवार को लोकसभा के नतीजों के बाद एनडीए बहुमत हासिल करने में कामयाब रहा। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की। विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें अपने नाम की। वहीं बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है। हालांकि सरकार बनाने के लिए यह नंबर बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे है।