Air India हादसे के बाद हरकत में आया DGCA, बोइंग प्लेन के फ्यूल कंट्रोल सिस्टम की जांच के आदेश

एयर इंडिया की फ्लाइट AI-171 के हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। अब जब शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आई है, तो उसमें फ्यूल कंट्रोल सिस्टम की गड़बड़ी की बात सामने आई है। डीजीसीए ने बिना देर किए एक्शन लिया और सभी एयरलाइंस को जांच के निर्देश दिए।

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Highlights

  • एयर इंडिया के हादसे के बाद DGCA का बड़ा कदम
  • बोइंग एयरक्राफ्ट के फ्यूल कंट्रोल स्विच की जांच अनिवार्य
  • FAA की 2018 की चेतावनी को नजरअंदाज करना पड़ा भारी

एयर इंडिया की लंदन जा रही फ्लाइट एआई-171 के हादसे के बाद देश का एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए अब पूरी तरह सतर्क हो गया है। अहमदाबाद से उड़ान भरने वाली इस फ्लाइट का क्रैश होना सिर्फ एक तकनीकी चूक नहीं थी, बल्कि इसके पीछे एक चेतावनी को नजरअंदाज करना भी वजह बन गया। अब डीजीसीए ने सभी एयरलाइंस को आदेश दिया है कि वे अपने बोइंग एयरक्राफ्ट्स के फ्यूल कंट्रोल स्विच की जांच करें।

यह फैसला तब लिया गया जब दो दिन पहले AAIB यानी एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो ने अपनी शुरुआती जांच रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में बताया गया है कि हादसे वाले बोइंग 787-8 विमान में फ्यूल कंट्रोल स्विच अचानक ऑन से ऑफ की स्थिति में चला गया। इससे दोनों इंजनों की फ्यूल सप्लाई बंद हो गई और विमान गिरकर क्रैश हो गया। हादसे में 260 लोगों की मौत हुई, जिनमें विमान में सवार 241 यात्री शामिल थे।

FAA के बुलेटिन को हलके में लेना पड़ा भारी

इस पूरे मामले में 2018 में अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी FAA की ओर से जारी एक बुलेटिन का भी जिक्र आया है। उस बुलेटिन में बोइंग के कुछ मॉडल्स में फ्यूल कंट्रोल स्विच लॉकिंग में खराबी की चेतावनी दी गई थी। यह बुलेटिन सलाह के तौर पर जारी किया गया था, इसलिए एयर इंडिया ने इसे जरूरी नहीं समझा और हादसे से पहले जांच नहीं की।

भारत में फिलहाल एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास बोइंग के सबसे ज्यादा विमान हैं। एयर इंडिया के पास 33 बोइंग 787-8/9 और 24 बोइंग 777-सीरीज के विमान हैं। वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास 74 बोइंग 737 मॉडल्स हैं। स्पाइसजेट और अकासा एयर के पास भी कई बोइंग विमान हैं। ऐसे में DGCA का आदेश काफी गंभीर माना जा रहा है।

जांच रिपोर्ट के बाद हरकत में आई एयर इंडिया

सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एएआईबी की रिपोर्ट के बाद ही अपने विमानों की जांच शुरू कर दी थी। एयर इंडिया अब तक 33 में से 29 विमानों की जांच कर चुका है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने भी लगभग आधे प्लेनों की जांच पूरी कर ली है।

सोमवार को एयर इंडिया के CEO कैंपबेल विल्सन ने भी अपने स्टाफ को संदेश भेजा। उन्होंने बताया कि उस हादसे वाले विमान में कोई मैकेनिकल या मेंटेनेंस से जुड़ी दिक्कत नहीं थी। टेक-ऑफ से पहले सभी प्रक्रियाएं सामान्य थीं। लेकिन शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक फ्यूल सप्लाई रुकने की वजह से यह हादसा हुआ।