जाने असंतुलित हार्मोन के लिए क्या करना चाहिए
जाने असंतुलित हार्मोन के लिए क्या करना चाहिए

Health Tips: शरीर स्वस्थ बनाये रखने के लिए हार्मोन्स का संतुलित रहना बहुत ही आवश्यक माना जाता है. हार्मोन ऐसे रसायन होते हैं जो शरीर में बहते रक्त के माध्यम से अंगों, त्वचा, मांसपेशियों और अन्य ऊतकों तक संदेश पहुंचाकर शरीर में विभिन्न कार्यों का समन्वय बनाए रखने में मदद करते हैं. हार्मोन्स में होने वाली समस्या के कारण इंसान के शरीर का सामान्य कामकाज प्रभावित हो सकता है. महिला और पुरुष दोनों में हार्मोन असंतुलन होने के कारण अलग-अलग तरह की समस्या होने का खतरा हो सकता है.

जाने असंतुलित हार्मोन के लिए क्या करना चाहिए

हार्मोन कई अलग-अलग शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं. जैसे  मेटाबॉलिज्म, होमोस्टैसिस (आंतरिक संतुलन), शारीरिक विकास, यौन क्रिया, आदि. सभी लोगों को निरंतर ऐसे उपाय करते रहने चाहिए जिससे इस तरह के असंतुलन को ठीक किया जा सके. आइए इनसे जुड़े कुछ उपायों के बारे में जानते हैं.

हार्मोन असंतुलन के कारण होने वाली समस्याएं- 

जाने असंतुलित हार्मोन के लिए क्या करना चाहिए

हार्मोन्स में होने वाले असंतुलन के कारण शरीर में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. कई होर्मोनल डिसबैलेंस को उपचार की आवश्यकता होती है, तो वहीं कुछ अस्थायी हो सकते हैं जो अपने आप दूर हो जाते हैं. मुंहासे, डायबिटीज, थाइरॉइड, मोटापा से लेकर बांझपन तक की समस्या के लिए भी हार्मोन असंतुलन एक कारण हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन उपायों को प्रयोग में लाकर इस तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है?

स्वस्थ आहार का सेवन आवश्यक-

जाने असंतुलित हार्मोन के लिए क्या करना चाहिए

हार्मोन्स में होने वाले असुंतलन की समस्या से बचे रहने के लिए अपने आहार पर विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए. पौष्टिक आहार का सेवन शरीर की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में काफी सहायक होता है. फल, सब्जियां, मछली, चिकन और अनाज के साथ फाइबर, खनिज और विटामिन्स वाली अन्य चीजों का सेवन करके हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

योग और व्यायाम- 

नियमित रूप से योग और व्यायाम की आदत बनाकर भी हार्मोन्स के संतुलन को ठीक रखा जा सकता है. जॉगिंग या पैदल चलना, तैराकी-साइकिलिंग जैसी आदतें भी इसमें आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं. मन और शरीर को शांत करने के लिए रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास करें, इससे भी लाभ मिलता है।

जाने असंतुलित हार्मोन के लिए क्या करना चाहिए

धूम्रपान और शराब छोड़ें-

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक माना जाता रहा है. इसका शरीर पर कई प्रकार से नकारात्मक असर हो सकता है. इस तरह की समस्याओं से बचे रहने के लिए इनसे दूरी बनाकर रखें. धूम्रपान और शराब का हार्मोन्स  की कार्यप्रणाली पर भी नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।