तेलंगाना में मतदान

नई दिल्ली। तेलंगाना में इस वक्त बेहद भयंकर गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से लोगों को खासा परेशान होना पड़ रहा है। राज्य के 20 जिले ऐसे हैं, जहां तापमान 45 डिग्री के पार गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि बढ़ते तापमान के साथ-साथ लोगों को हीटवेव से भी जूझना पड़ रहा है। यही वजह है कि तेलंगाना सरकार ने अब हीटवेव को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है।

मतदान की समय सीमा 1 घंटे बढ़ाया गया

तेलंगाना में तपती गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तेलंगाना में तापमान 45-50 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है। हीट वेव के कारण चुनाव आयोग ने मतदान की समय सीमा 1 घंटा बढ़ा दी है। ऐसी ही रियायत बिहार में भी कुछ क्षेत्रों में दी गई थी। तेलंगाना में 13 मई को वोटर्स को मतदान के लिए एक घंटा एक्स्ट्रा मिलेगा। पहले मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक था, जो अब शाम 6 बजे तक कर दिया गया है।

उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदन के मद्देनजर सभी 17 संसदीय क्षेत्रों के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के घंटे बढ़ाने के भारतीय चुनाव आयोग ने अपनी अधिसूचना में कहा, ”विभिन्न राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले मुख्य निर्वाचन अधिकारी, तेलंगाना के अनुरोध पर विचार किया जा रहा है। राज्य में भीषण गर्मी और लू की मौजूदा स्थिति और मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग ने सभी 17 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के नीचे दिए गए कार्यक्रम में उल्लिखित विधानसभा क्षेत्रों के संबंध में मतदान के घंटे बढ़ाने का निर्णय लिया है।

चुनाव प्रचार में कठिनाई

हीट वेव के कारण आम जनता परेशान है। साथ ही चुनाव प्रचार में लगी हुई पार्टियों के कार्यकर्ता भी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इस कारण पार्टियों का दोपहर में सभाएं करना, रैली करना दूभर हो गया है। राजनीतिक पार्टियों को इस समस्या से बचने के लिए सुबह जल्दी या देर शाम को मीटिंग तथा घर-घर चुनाव प्रचार करना पड़ रहा है।

तेलंगाना कलेक्टर ने कहा

भद्राद्रि कोठागुडेम जिले की कलेक्टर प्रियंका अला ने कहा, ” जिले में तापमान 45 डिग्री है और इसके 13 मई को 46-47 डिग्री तक जाने की सम्भावना है। इसी को देखते हुए हमने पोलिंग स्टेशन पर पर्याप्त व्यवस्था की है। पर्याप्त पीने के पानी के साथ टॉयलेट का इंतजाम किया गया है। हर पोलिंग स्टेशन पर कम से कम 2-4 टेंट लगाकर बैठने की व्यवस्था की गई है | मेडिकल किट्स के साथ ORS पैकेट्स तथा आपातकाल सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।

विस्तारित समय 12 लोकसभा क्षेत्र के सभी विधानसभा में लागू

राज्य की सभी 17 लोकसभा सीटों के लिए सात चरण के चुनाव के चौथे दौर में 13 मई को यहां मतदान होगा। आयोग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, मतदान के लिए विस्तारित समय 12 लोकसभा क्षेत्रों के सभी विधानसभा क्षेत्रों में लागू होगा, जबकि शेष पांच संसदीय सीटों में कुछ विधानसभा क्षेत्रों में समय विस्तारित समय लागू होगा। इसमें कहा गया है कि करीमनगर, निजामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुर्नूल (SC), नलगोंडा और भोंगिर लोकसभा सीट पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

चुनाव आयोग की यह घोषणा बुधवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन के बाद आई, जिसमें कहा गया था कि 6 मई तक राज्य के अधिकांश जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी। गर्मी की स्थिति के कारण राजनीतिक दलों को अपने आउटरीच कार्यक्रम, घर-घर अभियान और सार्वजनिक रैलियां और बैठकें या तो सुबह या शाम के समय निर्धारित करने की आवश्यकता हुई है।