हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन

दिल्ली में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के घर पर सोमवार को परिवर्तन निदेशालय द्वारा छापेमारी की गई। इस छापेमारी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख रुपए कैश और एक एसयूवी कार बरामद की गई। ईडी द्वारा फिलहाल इन्हें जब्त कर लिया गया है। उधर छापेमारी के बाद झारखंड में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने की कवायत तेज कर दी गई है।

यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा एक समय बिहार में हुआ था। बिहार के तर्ज पर झारखंड में कल्पना सोरेन की ताजपोसी की तैयारी हो रही है। दूसरी तरफ केंद्रीय जान से एजेंसी की एक टीम सोमवार को राजधानी दिल्ली में शांति निकेतन स्थित सोरेन के आवास पर करीब 13 घंटे तक रही।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन अपने बंगले पर नहीं मिले। छापेमारी के दौरान बंगले से 36 लाख रुपए कैश जब्त किया गया। इसके अलावा कुछ अहम दस्तावेज भी मिले हैं। हरियाणा के नंबर प्लेट वाली एक बीएमडब्ल्यू कार भी मिली है जो किसी अज्ञात व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड है।

घर से मिली नोटों की गड्डियां

परिवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन के घर से मिले कैश की तस्वीर जारी की है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ₹500 के नोटों की कई गड्डियां दिखाई दे रही है। बताया जा रहा है कि यह रकम 36 लाख रुपए है। बरामद कैश को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है।

बंगले पर नहीं मिले हेमंत सोरेन

ईडी सूत्रों ने यह भी बताया कि सोमवार सुबह जब दिल्ली आवास में टीम पहुंची तो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन वहां नहीं मिले। प्रवर्तन निदेशालय के छापेमारी के बाद अब तक सोरेन सामने नहीं आए हैं। हेमंत सोरेन कहां हैं, इस बात को लेकर भी अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि कहा जा रहा है कि वह सड़क मार्ग से झारखंड के लिए निकल चुके हैं।