तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ ली है। लोकसभा चुनाव में बहुमत के आंकड़े को छूने के बाद राष्ट्रपति ने एनडीए को सरकार बनाने का न्योता दिया था। जिसके बाद 9 जून 2024 को शाम 7 बजकर 15 मिनट पर नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट मंत्री के साथ शपथ लिया। पीएम मोदी के बाद कैबिनेट के अन्य मंत्री ने शपथ लिया।

सुब्रमन्यम जयशंकर ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

श्रीमति निर्मला सीतारमण ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

जगत प्रसाद नड्डा ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने भी शपथ लिया। उसके बाद अमित शाह को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

नई मोदी सरकार में 72 मंत्री शपथ ले रहे हैं

प्रधानमंत्री मोदी की नई टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। इसके अलावा मंत्रिमंडल में भारत के 24 राज्यों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व दिया गया है। सभी सामाजिक समूहों का नेतृत्व – 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी, 5 अल्पसंख्यक – जिसमें मंत्रालयों का नेतृत्व करने वाले रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री भी शामिल हैं। 11 मंत्री एनडीए सहयोगी दलों से शामिल हैं।

कुछ दिन इंतजार करेंगे, लेकिन हमें कैबिनेट मंत्रालय चाहिए- अजित पवार

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने कहा कि प्रफुल्ल पटेल ने केंद्र सरकार में मंत्री के रुप में काम किया है। हमें स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री लेना सही नहीं लगा। इसलिए हमने बीजेपी से कहा है कि कुछ दिन इंतजार करेंगे लेकिन हमें कैबिनेट मंत्रालय चाहिए।