संजय सिंह

नई दिल्ली। आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को “सबसे बड़ी” भ्रष्ट पार्टी बताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपने “अमीर दोस्तों” को फायदा पहुंचाने के लिए “5जी घोटाला” करने का आरोप लगाया।

आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने अब 5जी स्पेक्ट्रम घोटाले के नाम पर भाजपा की केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। उनका कहना है कि 2012 में 2जी आवंटन के दौरान भाजपा ने ही पहले आओ, पहले पाओ की नीति का विरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस नीति के बदले स्पेक्ट्रम की नीलामी करने का आदेश दिया था, लेकिन आज भाजपा की केंद्र सरकार अपनी ही सोच से पीछे हट गई है।

150 सांसदों का निलंबन

हालाँकि, सिंह ने मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि प्रशासनिक प्रक्रिया के माध्यम से स्पेक्ट्रम लाइसेंस देने की नीति संसद में उस समय पारित की गई थी जब लोकतंत्र की हत्या की गई थी, और 150 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था।

पूरा देश एक व्यक्ति को दे दिया

संजय सिंह ने कहा यह मोदी जी का 5G मेगा घोटाला है। पीएम मोदी जी देश के लिए नहीं, बल्कि अपने दोस्तों के लिए सब कुछ बलिदान करने को तैयार हैं। उन्होंने अपने एक दोस्त को बिजली, पानी, सड़क, इस्पात, बंदरगाह, कोयला, गैस और हवाई अड्डे दिए हैं।” उन्होंने पूरा देश उस एक व्यक्ति को दे दिया और उन्होंने अपने भतीजे को बीसीसीआई का अध्यक्ष बना दिया।”

संजय ने ट्विटर पर लिखा

मैं इंडिया गठबंधन के नेताओं से अपील करता हूं की भाजपा और प्रधानमंत्री जी की चालबाजी में ना फंसे, वो असली मुद्दों से ध्यान भटका कर जनता को भ्रमित करना चाहते है। हमें इनकी 10 साल की विफलताओं जैसे महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की बदहाली पर बात करनी चाहिए। देश को जगाइए वरना मोदी जी संविधान ख़त्म कर देंगे,आरक्षण खत्म कर देंगे, चुनाव ख़त्म कर देंगे। सूरत में चुनाव खत्म हो गया, अब देश में भी चुनाव खत्म होगा।

बुधवार को मीडिया को संबोधित करते हुए, सिंह ने स्पेक्ट्रम लाइसेंस के वितरण के संबंध में विवादास्पद ‘पहले आओ, पहले पाओ’ नीति पर केंद्र सरकार के रुख के बारे में अपनी चिंताओं को रेखांकित किया। “वही भाजपा जो विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रही थी और प्रधानमंत्री से लेकर पूरी पार्टी तक हर चौराहे पर अपनी आवाज उठा रही थी, 2जी नीति की आलोचना कर रही थी और दावा कर रही थी कि ‘पहले आओ, पहले पाओ’ नीति गलत थी – यह उनका आरोप था।

2012 में, माननीय सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि स्पेक्ट्रम लाइसेंस की नीलामी की जानी चाहिए और ‘पहले आओ, पहले पाओ’ नीति के आधार पर नहीं दी जानी चाहिए। सिंह ने कहा, ”पहले आओ, पहले पाओ” लागू किया जाना चाहिए, लेकिन इसके बजाय स्पेक्ट्रम लाइसेंस के लिए नीलामी प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए।

एक-एक रुपए का हिसाब

संजय सिंह ने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि झोला उठाकर चले जाएंगे। ऐसे कैसे चले जाएंगे, उन्होंने 15 लाख करोड़ रुपये पर क्यों डकैती डाली। अपने दोस्तों का 3.50 लाख करोड़ रुपये बैंक लोन क्यों माफ किया? 20 हजार करोड़ रुपये लेकर उनके दोस्त भाग गए इसका जवाब कौन देग? इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद एक एक रुपये का हिसाब लेकर बेईमानों से उसे वापस लिया जाएगा।