पवन खेड़ा
पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा पंजाब के लोगों को मतदान से पहले लिखे गए पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। खेड़ा ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह पिछले 10 वर्षों में यूपीए शासनकाल की समृद्धि को मौजूदा सरकार द्वारा बर्बाद होते देखकर दुखी हैं। जब हमने उनसे मुलाकात की, तो उनकी आवाज में दर्द स्पष्ट था और लोग भी उनके पत्र में निराशा महसूस कर सकते हैं।

पवन खेड़ा ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए सरकार ने निम्न और मध्यम वर्ग समेत वंचितों के जीवन को प्रभावित और परिवर्तित किया, लेकिन पिछले 10 वर्षों में एनडीए सरकार के तहत जो हुआ है, वह सभी के सामने है।

मनमोहन सिंह ने पत्र में क्या लिखा?

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार को पंजाब के लोगों को एक खुला पत्र लिखा और एक जून को राज्य में होने वाले चुनाव में सावधानीपूर्वक निर्णय लेने की भावनात्मक अपील की। उन्होंने लिखा, “हाथ जोड़कर, मैं आप सभी से शांति, प्रेम और सद्भाव को एक मौका देने की अपील करता हूं और युवा दिमागों से सावधानीपूर्वक मतदान करने और उज्ज्वल भविष्य के लिए वोट करने की अपील करता हूं। केवल कांग्रेस ही विकासोन्मुखी प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी।”

किसान आंदोलन का मुद्दा भी उठाया

तीन पन्नों के इस पत्र में उन्होंने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन (2021-22) पर मोदी सरकार की प्रतिक्रिया की भी आलोचना की। उन्होंने लिखा कि जैसे कि लाठियां और रबर की गोलियां पर्याप्त नहीं थीं, प्रधानमंत्री ने संसद के पटल पर हमारे किसानों को ‘आंदोलन जीवी’ और ‘परजीवी’ कहकर मौखिक हमला भी किया।