ब्लैक टी है दिल जैसी कई गंभीर बीमारियों का इलाज!
ब्लैक टी है दिल जैसी कई गंभीर बीमारियों का इलाज!

दुनियाभर में खासतौर से भारत में चाय के शौकिनों की कमी नहीं है. कई लोगों के दिन की शुरूआत बिना चाय के हो ही नहीं सकती. चाय व्यक्ति के तनाव को दूर करने में काफी कामगर होती है. इसे पीने से शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. चाय कई तरह की होती है. अधिकतर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं. सारी चाय स्वाद के साथ शरीर और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है. लेकिन अगर हम सेहत के लिहाज़ से देखें तो सभी चायों में ब्लैक टी सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है. ये स्वाद में एकदम कड़क होती है. ये दिल के रोगों से निजात पाने के लिए काफी कारगर साबित होती है. आइए जानते है ब्लैक टी पीने के फायदे.

ब्लैक टी है दिल जैसी कई गंभीर बीमारियों का इलाज!

ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये मनुष्य को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसे पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते है. ब्लैक टी को रोज़ और नियमित रूप में पीने से काफी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है.

इसके अलावा ब्लैक टी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. जिसके सेवन से दिल संबंधित सभी रोग समाप्त होते हैं. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है. डेली ब्लैक टी पीने से उच्च रक्तपात, बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता है. साथ ही, ब्लैक टी डायबिटीज का खतरा भी टाल देता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट क गुण होते है, जो की शुगर मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है.