ऐसा अनोखा फूल जो खुशबू की जगह देता है भयानक बदबू!
ऐसा अनोखा फूल जो खुशबू की जगह देता है भयानक बदबू!

दुनियाभर के अधिकतर फूल अपनी मनमोहक खुशबू, ताज़गी और खूबसूरती के लिए जाने जाते है. इसलिए लोग ऐसे फूलों के पौधों को अपने घरों में रखना भी पसंद करते है. साथ ही, खूशबूदार और तरो-ताज़ा फूलों को लोग किसी को बधाई देने के लिए या अपने प्यार का इज़्हार करने के लिए भी इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आप जानते कि एक ऐसा फूल भी है, जो खुशबू की बजाय सड़ी हुई लाश जैसी बदबू देता है.

इस फूल को लेकर ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि ये फूल विलुप्त होने की कगार पर है. इसी कारण से दुनियाभर के वैज्ञानिक इस फूल को बचाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं. अब सवाल ये उठता है कि आखिर इतनी गंदी बदबू वाले फूल को बचाने के लिए वैज्ञानिक इतनी मेहनत क्यों कर रहे हैं?

ऐसा अनोखा फूल जो खुशबू की जगह देता है भयानक बदबू!

दरअसल ये गंध छोड़ने वाला फूल रैफलेसिया (Rafflesia) है. जिसे शूव फूल भी कहा जाता है. इस फूल ने सदियों से वनस्पतिशास्त्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर रखा है. इस फूल के ऊपर मांस खाने वाली मक्खियां आकर्षित होती है.

कहा जाता है कि रैफलेसिया की करीब 42 प्रजातियां हैं. जिसमें दुनिया के सबसे बड़े फूल भी शामिल है, जो करीब एक मीटर से भी अधिक डायमीटर के है. दक्षिण-पूर्व एशिया में वन का वातावरण खतरे में आने के कारण इन फूलों पर भी विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है.