घर में ही ये एक्सरसाइज करके बढ़ाए अपना वज़न!
घर में ही ये एक्सरसाइज करके बढ़ाए अपना वज़न!

क्या आपको भी लोग सूखी हड्डी कहकर चिढ़ाते है? ऐसी कई महिलाएं है, जो अपने पतले होने के कारण लोगों की हंसी का पात्र बन जाती है. वे भी खुद के पतलेपन को लेकर काफी परेशान रहती है. लेकिन थोड़ी सी मेहनत और अच्छी डाइट लेने से आप भी अपना वज़न बढ़ा सकती हैं. कई महिलाएं अपनी हेल्द अच्छी करने के लिए जिम जोइन कर लेती है. लेकिन घरेलू कामकाज या फिर अपने ऑफिस के चलते वे रोजाना जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाती. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी फिटनेस एक्सरसाइज़ बताएंगे, जो आप घर में भी महज 15 मिनट का समय निकाल के कर सकती हैं.

स्क्वॉट्स-

शरीर के निचले हिस्से को टोनिंग और मजबूत बनाने के लिए स्क्वॉट्स एक अच्छी एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को वज़न बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसको करने से मसल का मास बढ़ता है. ये मास बॉडी के फैट से ज्यादा हैवी होता है. इसे आप अपने घर में काफी आसानी से कर सकते हैं.

घर में ही ये एक्सरसाइज करके बढ़ाए अपना वज़न!

बेंच प्रेस-

बेंच प्रेस छाती की मांसपेशियों को मजबूत और बढ़ा बनाने में मदद करती है. इससे खासतौर से एथलिट्स करते हैं. लेकिन जब कोई भी महिला इसे करती है, उसे काफी ध्यान से ये करना चाहिए.

घर में ही ये एक्सरसाइज करके बढ़ाए अपना वज़न!

लंजेस-

स्क्वॉट्स की तरह लंजेस भी हिप्स और मांसपेशियों को बल्किंग और मजबूत करने में काफी कारगर है. मसल के मास को बढ़ाने के लिए ये एक्सरसाइज काफी फलदायी है.

वहीं, अगर हम एक्सरसाइज़ से हटके हेल्दी डाइट की बात करें, तो अपने 3 बार के मील्स को डेयरी प्रोडक्टस, प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर में बांट ले.