यूपी की आठ सीटों पर कल होगा मतदान

नई दिल्ली। यूपी की कुल आठ सीटों पर पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। इसके लिए बीजेपी, बसपा और इंडिया गठबंधन ने इन सीटों पर अपने मजबूत उम्मीदवार उतारे हैं। इस चरण में राजनीतिक घरानों का दमखम भी परखा जाएगा। कैराना के चर्चित हसन परिवार की बेटी इकरा हसन इस सीट से बतौर सपा उम्मीदवार चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचती हैं या नहीं, इस पर निगाहें लगी हैं।

जहां बीजेपी के साथ रालोद गठबंधन का हिस्सा है तो वहीं सपा के साथ कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रही है। वहीं बसपा अकेले ही चुनावी मैदान में उतरी हुई है। यूपी में पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए आठ सीटों पर किस पार्टी ने किसे अपना उम्मीदवार बनाया है, आइए जानते हैं…

सहारनपुर लोकसभा सीट

इस सीट से बीजेपी ने राघव लखनपाल को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं इस सीट से कांग्रेस ने INDIA गठबंधन के प्रत्याशी इमरान मसूद को अपना उम्मीदवार बनाया है। बसपा ने यहां से माजिद अली को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से 2019 में हाजी फजीलुर रहमान ने बीएसपी के टिकट से जीत हासिल की थी।

कैराना लोकसभा क्षेत्र

इस सीट से बीजेपी ने प्रदीप कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। INDIA गठबंधन ने यहां से इकरा हसन को उम्मीदवार बनाया है तो बसपा ने श्रीपाल को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर बीजेपी के प्रदीप कुमार ने 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र

इस सीट से बीजेपी ने संजीव कुमार बालयान को अपना उम्मीदवार बनाया है। तो वहीं सपा ने INDIA गठबंधन के प्रत्याशी हरेंद्र मलिक को अपना उम्मीदवार बनाया है। बसपा ने यहां से दारा सिंह प्रजापति को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से 2019 में बीजेपी ने संजीव कुमार बालियान ने जीत हासिल की थी।

बिजनौर लोकसभा क्षेत्र

इस सीट से बीजेपी ने एनडीए गठबंधन के प्रत्याशी आरएलडी के उम्मीदवार चंदन चौहान को उम्मीदवार बनाया है. वहीं INDIA गठबंधन ने सपा के प्रत्याशी दीपक सैनी को अपना उम्मीदवार बनाया है।तो बसपा ने विजेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। यहां से 2019 में बीएसपी के उम्मीदवार मलूक नागर ने जीत हासिल की थी।

नगीना लोकसभा सीट

इस सीट से बीजेपी ने ओम कुमार को उम्मीदवार बनाया है। तो वहीं INDIA गठबंधन ने सपा से प्रत्याशी मनोज कुमार राजवंशी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं बसपा ने सुरेंद्र पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं इस सीट पर चुनाव का मुकाबला दिलचस्प होने वाला है क्योंकि इस सीट से चंद्रशेखर आजाद भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे है। यहां से 2019 में बसपा के उम्मीदवार गिरीश चंद्रा ने जीत हासिल की थी।

मुरादाबाद निर्वाचन क्षेत्र

इस क्षेत्र से बीजेपी ने सर्वेश सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं INDIA गठबंधन ने सपा के प्रत्याशी रुचि वीरा को अपना उम्मीदवार बनाया है। तो बसपा ने इरफान सैफी को उम्मीदवार बनाया है। यहां से 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा से डॉ एस टी हसन ने जीत हासिल की थी।

रामपुर लोकसभा सीट

इस सीट से बीजेपी ने घनश्याम लोधी को टिकट दिया है। वहीं INDIA गठबंधन ने सपा के प्रत्याशी मोहिबुल्लाह नदवी को अपना उम्मीदवार बनाया हैं। बसपा ने यहां से जीशान खान को उम्मीदवार बनाया है। यहां से 2019 में सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां ने जीत हासिल की थी।

पीलीभीत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र

इस क्षेत्र से बीजेपी ने जितिन प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है।वहीं INDIA गठबंधन ने सपा से प्रत्याशी भागवत सरन गंगवार को अपना उम्मीदवार बनाया है। यहां से बसपा ने अनिश अहमद खान को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2019 में बीजेपी के उम्मीदवार वरुण गांधी ने जीत हासिल की थी।