प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Lok Sabha Election 2024 ) ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं क्योंकि वह देश भर में पार्टी के प्रचार पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सोनिया गांधी 30 साल से राजनीति में हैं और उन्हें पता है कि किसे कहां से चुनाव लड़ना चाहिए। प्रियंका भी राहुल गांधी के साथ हमारी स्टार प्रचारक हैं।

लोकसभा चुनाव के बीच यह कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी रायबरेली से पहली बार चुनाव लड़ अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत करेंगी। हालांकि, जब राहुल गांधी ने रायबरेली से अपना नामांकन दाखिल किया तो यह दावा भी पूरी तरह से खारिज हो गया।

क्या बोले मलिकार्जुन

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे खड़गे से जब यह सवाल किया गया कि प्रियंका गांधी को चुनाव ना लड़ाने का फैसला किसका था? तब कांग्रेस अध्यक्ष ने जवाब दिया कि इस फैसले के पीछे राहुल गांधी, सोनिया गांधी और खुद प्रियंका गांधी मौजूद थी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सोनिया गांधी को राजनीति में 30 साल का अनुभव है और वह इस बात को बेहतर तरीके से जानती हैं कि किसको कहां से और कब चुनाव लड़ाना है।

कांग्रेस जानबूझकर कम सीटों पर लड़ रही चुनाव

खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने इस लोकसभा चुनाव में जानबूझकर कम सीटों पर चुनाव लड़ा है, ताकि INDI गठबंधन को एकजुट रखा जा सके और भाजपा को हराया जा सके। कांग्रेस 328 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जो अब तक की उसकी सबसे कम संख्या है और उसने INDI गठबंधन में अन्य विपक्षी दलों के लिए 200 से अधिक सीटें छोड़ी हैं।

प्रियंका हमारी स्टार प्रचारक

कांग्रेस प्रमुख ने आगे कहा कि ‘प्रियंका भी राहुल गांधी के साथ हमारी स्टार प्रचारक हैं, क्योंकि सोनिया गांधी जी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। उनकी मांग है और हजारों लोग उन्हें सुनने आते हैं। वे दोनों हमारी संपत्ति हैं और अगर हम अपनी सारी संपत्ति एक जगह निवेश करते हैं, तो दूसरों का क्या होगा क्योंकि उन्हें भी दूसरों की मदद करनी है। उन्होंने जो भी फैसला लिया है, हम उसका स्वागत करते हैं।’

प्रियंका गांधी वाड्रा एक भारतीय राजनीतिज्ञ और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव हैं । वह भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी की बेटी , राहुल गांधी की बहन और फ़िरोज़ और इंदिरा गांधी की पोती हैं, जो उन्हें राजनीतिक रूप से प्रमुख नेहरू-गांधी परिवार का सदस्य बनाती हैं । वह राजीव गांधी फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं ।

गांधीजी नियमित रूप से अपनी मां और भाई के निर्वाचन क्षेत्रों रायबरेली और अमेठी का दौरा करती थीं , जहां वह लोगों से सीधे तौर पर रूबरू होती थीं। 2004 के भारतीय आम चुनाव में , वह अपनी मां की अभियान प्रबंधक थीं और उन्होंने अपने भाई राहुल गांधी के अभियान की निगरानी में मदद की।

2007 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में , जबकि राहुल गांधी ने राज्यव्यापी अभियान का प्रबंधन किया, उन्होंने अमेठी- रायबरेली क्षेत्र की दस सीटों पर ध्यान केंद्रित किया, सीट आवंटन पर पार्टी कार्यकर्ताओं के भीतर काफी अंदरूनी कलह को शांत करने की कोशिश में दो सप्ताह बिताए।