नई दिल्ली। 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। चुनावों के दौर में भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार रही हैं। इस बीच आज लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की 12वीं सूची जारी कर दी है। इस सूची में महाराष्ट्र पंजाब पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश से उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

इस सूची में सात प्रत्याशियों के नाम शामिल है। सबसे प्रमुख सीट पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर है जहां से अभिजीत दास को उम्मीदवार बनाया गया है। वही पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट से टीएमसी ने अभिषेक बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है। इस सूची में सबसे चर्चित नाम परमपाल कौर सिद्धू का है।

बठिंडा से परमपाल कौर सिद्धू को टिकट

इस सूची में सबसे चर्चित नाम परमपाल कौर सिद्धू का है। जिन्हे बीजेपी ने बठिंडा से प्रत्याशी बनाया है। वे आईएएस अधिकारी रह चुकी हैं। नौकरी से इस्तीफा देकर 11 अप्रैल को वे बीजेपी में शामिल हो गई थीं। परमपाल कौर सिद्धू का संबंध अकाली दल से भी है। वे शिरोमणि अकाली दल के नेता सिकंदर सिंह मलूक की बहु हैं। बठिंडा लोक सभा सीट पर इस बार मुकाबला देखने लायक हो सकता है क्योंकि इस सीट से अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बदल की पत्नी हरसिमरत कौर सांसद है। इस बार भी वे इसी सीट से चुनाव लड़ सकती हैं।

देवरिया और फ़िरोज़ाबाद

इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के देवरिया से शशांक मणि त्रिपाठी तो वहीं फिरोजाबाद से ठाकुर विश्वदीप सिंह को टिकट दिया गया है। अब यहां से शशांक मणि त्रिपाठी चुनाव लड़ेंगे। शशांक पूर्व सांसद जनरल प्रकाशमणि त्रिपाठी के बेटे हैं।

सतारा

बीजेपी ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री उदयनराजे भोसले को महाराष्ट्र की सतारा सीट से और ठाकुर विश्वदीप सिंह को यूपी के फिरोजाबाद से मैदान में उतारा है।

डायमंड हार्बर सीट से 2009 और 2014 में आम चुनाव लड़ने वाले अभिजीत दास बॉबी को मौजूदा तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी के खिलाफ खड़ा किया गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में, अभिषेक बनर्जी 40.31 प्रतिशत वोट हासिल करके इस सीट से चुने गए थे, जबकि अभिजीत दास 15.92 प्रतिशत वोट हासिल करके तीसरे स्थान पर रहे थे। दूसरे स्थान पर सीपीआई (एम) के डॉ. अबुल हसनत थे, जिन्हें 34.66 प्रतिशत मत मिले।

तृणमूल कांग्रेस नेता ने 2019 में 7,91,127 वोटों के साथ सीट बरकरार रखी, जबकि भाजपा के नीलांजन रॉय 4,70,533 वोटों के साथ दूसरे और सीपीआई (एम) के फवाद हलीम 93,941 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

इस बीच सूची में शामिल एक और प्रमुख नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के 13वें वंशज छत्रपति उदयनराजे भोसले का है। 2019 में, भोसले एनसीपी के टिकट पर सतारा से लोकसभा के लिए चुने गए। बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के दोस्त और पूर्व नौकरशाह श्रीनिवास पाटिल से उपचुनाव हार गए।

नई सूची के साथ, पार्टी ने 19 अप्रैल से शुरू होने वाले 543 सीटों के चुनाव के लिए लगभग 430 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।