पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। इस हादसे में कई यात्री घायल हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

कैसे हुआ हादसा?

दुर्घटना तब हुई जब एक मालगाड़ी की टक्कर कंचनजंगा एक्सप्रेस से हो गई। इस घटना में ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और यात्रियों में अफरातफरी मच गई। रेलवे और स्थानीय प्रशासन ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू किया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

रेलवे प्रशासन और स्थानीय अधिकारियों ने मिलकर तेजी से राहत कार्य किया। घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

प्रधानमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह घटना अत्यंत दुखद है और वे सभी प्रभावितों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं प्रकट करते हैं। प्रधानमंत्री ने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे घायलों को हर संभव सहायता प्रदान करें।

इस हादसे को लेकर पीएमओ की तरफ से भी एक पोस्ट शेयर किया गया। इसमें इस रेल हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की गई है, जबकि घायलों को 50,000 रुपए मिलेंगे।

कांग्रेस ने बीजेपी सरकार को घेरा

इस घटना के बाद कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इस घटना ने एक बार फिर से कोरोमंडल एक्सप्रेस जैसे हादसों की याद दिला दी है। एक वंदे भारत चला देने से बाकी रेल की स्थिति अच्छी नहीं हो जाती है।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि एक जमाने में दुर्घटनाग्रस्त होने पर रेल मंत्री इस्तीफा दे देते थे लेकिन अब यह इसमें भी तारीफ है बटोरते हैं कि वह घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा बचाया जाए।