मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पंजाब के अमृतसर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। इस दौरान उन्होंने आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार और केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की। खरगे ने पंजाब की कानून व्यवस्था को लेकर चिंता जताई।

खरगे ने कहा, “किसान अपनी जमीन बेचकर अपने बच्चों को विदेश भेज रहे हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि वे नशे की चपेट में न आ जाएं। पंजाब में रोजगार के अवसर नहीं हैं। नोटबंदी और गलत जीएसटी के कारण उद्योगों पर बुरा असर पड़ा है। केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। आने वाली सरकार संविधान के तहत काम करेगी।”

किसान आंदोलन में 750 लोगों की मौत – खरगे

खरगे ने किसान आंदोलन के दौरान केंद्र सरकार की भूमिका की आलोचना की। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा के किसान सबसे अधिक उत्पादन करते हैं। किसानों पर आंसू गैस छोड़े गए और उन्हें विपरीत मौसम में सड़कों पर बैठने के लिए मजबूर किया गया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी कोई चिंता नहीं रही। किसान आंदोलन में कम से कम 750 लोगों की जान चली गई, लेकिन मोदी अडिग रहे और हमेशा अपनी ही बात कहते रहे।

एमएसपी की गारंटी के लिए कानून लाएंगे – खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों के खिलाफ तीन काले कानून लाई थी, जिनके विरोध में कांग्रेस एमएसपी की गारंटी के लिए कानून लाएगी। उन्होंने कांग्रेस के ‘पांच न्याय’ लागू करने का वादा भी किया।

पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ रही AAP और कांग्रेस

गौरतलब है कि पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं, जहां 1 जून को एक ही चरण में मतदान होगा। हालांकि, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन पंजाब में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं।