हिल स्टेशन घूमने के लिए डलहौजी का बनाएं ट्रिप प्लान!
हिल स्टेशन घूमने के लिए डलहौजी का बनाएं ट्रिप प्लान!

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्मी से राहत के पाने के लिए हिल स्टेशन जाना पसंद करते है. लेकिन काफी लोग इस दुविधा में रहते है कि कौन-सी जगह जाना सही है. ऐसे में हम आपकी इस दुविधा का हल बताएंगे. हिमाचल प्रदेश में कई सुंदर हिल स्टेशन में से एक है डलहौजी. जिसे मिनी स्विस के नाम से भी जाना जाता है. चारों ओर वादियों और हरियाली के बीच घिरा ये नगर बेहद ही खूबसूरत है.

हिल स्टेशन घूमने के लिए डलहौजी का बनाएं ट्रिप प्लान!

गर्मियों के मौसम में डलहौजी का तापमान बाकी राज्यों की तुलना में कम होता है. आप यहाँ गर्मियों की छुट्टियाँ हसीन वादियों और सनसनाती हवा की ठंडक का आनंद उठाते हुए बिता सकते है.

कैसे पहुँचे-

हिमाचल प्रदेश स्थित डलहौजी जाने का सबसे आसान सफर ट्रेन का है. ट्रेन से आप कम खर्च में ही डलहौजी पहुंच जाएंगे. दिल्ली से डलहौजी जाने के लिए सबसे पहले पठानकोट जाने वाली ट्रेन की टिकट बुक कर लें. स्लीपर क्लास के टिकट का किराया 400 से 500 रुपये तक के करीब है. वहीं, ऐसी क्लास की टिकट थोड़ी महंगी है. सस्ते बजट में ट्रेवल के लिए स्लीपर क्लास बुक कर सकते है.

हिल स्टेशन घूमने के लिए डलहौजी का बनाएं ट्रिप प्लान!

दो-तीन दिनों के डलहौजी ट्रिप के लिए रात की ट्रेन बुक करनी सही रहेगी. रात में सफर करने से सुबह आप समय से पठानकोट पहुंच जाएंगे. पठानकोट उतरने के बाद डलहौजी के लिए आसानी से बस मिल जाएगी. बस का किराया लगभग 200 रूपये का हो सकता है.

बस का सफर करते हुए पठानकोट से डलहौजी पहुंचने के बाद यहां के पर्यटन स्थलों को बजट में घूमने के लिए शेयरिंग ऑटो, लोकल टैक्सी जैसे स्थानीय परिवहन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन एडवैन्चर्स का उठाए लुफ्त-

डलहौजी शहर से करीब 24 किलोमीटर की दूरी पर खज्जियार नाम की जगह है. जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत दृश्यों के लिए काफी फेमय है. यहां आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, घुड़सवारी जैसे एडवैन्चर्स का मज़ा ले सकते है. वहीं, पंचपूला भी डलहौजी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. ये जगह खूबसूरत झरनों के लिए काफी मशहूर है, इसके साथ ही पांच धाराओं को यहां से आराम से देखा जा सकता है.

डलहौजी में कम पैसों में आरामदायक जगह ठहरने के लिए आप यहां कि मेन मार्किट से दूर गेस्ट हाउस ले सकते है. यहां आपको 500 रुपये तक अच्छे कमरे मिल जाएंगे. मेन मार्किट के गेस्ट हाउस के रेट काफी महेंगे होते है.