सुबह उठते ही कॉफी पीना नहीं है खतरें से खाली!
सुबह उठते ही कॉफी पीना नहीं है खतरें से खाली!

कई लोग अपने दिन की शुरूआत गर्मा-गर्म कॉफी की घूँट के साथ करना पसंद करते है. कॉफी पीने से लोग एनर्जेटिक फील करते है. कॉफी के अंदर कैफीन होता है, जो खून में मिलकर ब्रेन की थकावट दूर करता है. जिससे ब्रेन एक्टिव होता है. कुछ डॉक्टरों का कहना है कि सुबह उठते ही कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, सुबह उठते ही कॉफी पीने से ब्लड शुगर हाई हो सकता है और इससे डायबिटीज जैसी कई समस्याएं हो सकती है.

कॉफी में डला कैफीन नहीं है खतरें से खाली!

कहा जाता है कि सुबह जागने से पहले हमारा शरीर हमें पूरे दिनभर की एक्टिविटीज़ के लिए तैयार करता है. इस दौरान हमारी बॉडी में कोर्टिसोल यानी की स्ट्रेस होर्मोन रिलीज़ होते है. इसका मतलब हुआ कि इस समय हमारा कोर्टिसोल लेवल बढ़ा होता है. ऐसे में सुबह कॉफी पीने से ब्लड शुगर को किक मिलती है.

इस समय पिए कॉफी-

कॉफी में डला कैफीन नहीं है खतरें से खाली!

सुबह जागने के कम से कम एक घंटे बाद कॉफी पीनी चाहिए. उठने के थोड़ी देर बाद से कोर्टिसोल होर्मोन का लेवल कम होने लगता है. इसके बाद ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. ब्लट शुगर लेवल कंट्रोल में रहना बेहद जरूरी माना जाता है. इसलिए कॉफी शौकिनों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि अगर उन्हें सुबह कॉफी पीनी भी है, तो उठने के कुछ देर बाद ही पीएं.