सफेद बालों से है परेशान? अपनाएं ये घरेलू नस्खें!
सफेद बालों से है परेशान? अपनाएं ये घरेलू नस्खें!

आजकल कम उम्र के लोगों में भी बाल सफेद हो जाना एक आम समस्या बन चुकी है. बालों का कालापन बिल्कुल खोता जा रहा है. साथ ही बाल रूखे-सुखे बन रहे हैं. आजकल लोग बालों में ऑयलिंग करना पसंद नहीं करते. जिससे बाल खराब होते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार तो बालों में तेल लगाना ही चाहिए. सूरज की तेज किरणें और बढ़ता प्रदूषण दोनों ही बालों के लिए काफी हानिकारक हैं. ऐसे में अपने बालों को अच्छा और काला करने के  लिए घर में ही बनाए ये घरेलू तेल.

सफेद बालों से है परेशान? अपनाएं ये घरेलू नस्खें!

सफेद बालों को फिर से पहले जैसा करने के लिए कलौंजी और काले तिल का इस्तेमाल करना अच्छा माना गया है. ये दोनों बीज बालों के रंग के लिए काफी अच्छे होते हैं. ये साथ में कोलेजन के नुकसान को रोकते है. जिसके बाद ये बालों का कालापन बढ़ाते है और बालों को सफेद होने से बचाते हैं. तिल और कलौंजी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. ये गुण बालों को बाहर से डैमेज होने से बचाते है और अंदर तक पोषण देते हैं. इसके अलावा बीजों का हाई प्रोटीन बालों की अच्छी ग्रोथ करने में सहायक होता है.

घर में कलौंजी और काले तिल का तेल बनाने के लिए सबसे पहले सरसों का तेल गर्म करें. इसमें काला तिल और कलौंजी रख लें. कलौंजी और काले तिल के मिश्रण का ये तेल काले होने पर गैस से उतार लें. गरम होने के बाद तेल को अच्छे से छान लें. इसके बाद इसे बालों की जड़ों में हल्के-हल्के हाथों से लगाएं. साथ में स्कैल्प की मसाज करें. स्कैल्प की थोड़ी देर तक अच्छे से मसाज करने के बाद बालों में तेल लगाकर यूंही छोड़ दे. एक से दो घंटे बाद बालों को वोश कर लें.